Share this News

कल और आज की बड़ी खबरों के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें. आज की वो खबरें जिन पर सबकी नजर बनी रहेगी और कल की बड़ी खबरें, जिसके बारे में आप जरूर जानना चाहेंगे.

आज छत्तीसगढ़ और देश की वो खबरें जिन पर बनी रहेगी नजर

पेगासस विवाद मामले में SC में सुनवाई आज, केंद्र व बंगाल सरकारें देंगी नोटिस का जवाब

1- उच्चतम न्यायालय ने को उस याचिका पर केंद्र और पश्चिम बंगाल सरकार को नोटिस जारी किए थे, जिसमें पेगासस जासूसी के आरोपों की तफ्तीश करने के लिए जांच आयोग गठित करने के राज्य सरकार के फैसले को चुनौती दी गई है. मामले की अगली सुनवाई आज (25 अगस्त) को की जाएगी. 

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक प्रमुखों के साथ बैठक करेंगी सीतारमण

2- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक प्रमुखों के साथ बैठक करेंगी. बैठक में बैंकों के वित्तीय प्रदर्शन और महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था के समर्थन में उनकी तरफ से उठाये गये कदमों की समीक्षा की जाएगी. 

पंजाब कांग्रेस में जब से आए ‘गुरू’ तब से कैप्टन का ‘खेला’ शुरू, चली अब ये शातिर चाल

3- पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू के खेमों के बीच सत्ता को लेकर खींचतान उस वक्त और तेज हो गई, जब चार कैबिनेट मंत्रियों और पार्टी के कई विधायकों ने मुख्यमंत्री सिंह को हटाने की खुले तौर पर वकालत कर दी. कहा कि कैप्टन कुछ प्रमुख चुनावी वादों को पूरा करने में विफल रहे हैं. 

एक नजर छत्तीसगढ़ की कल की बड़ी खबरों पर

रायगढ़ में स्कूल कैंपस के अंदर छात्र की चाकू से गोदकर हत्या, आरोपी फरार

1-रायगढ़ के रामभाठा शासकीय स्कूल के कैंपस में दिनदहाड़े नौवीं के छात्र की चाकूओं से गोदकर हत्या कर दी गई. इस वारदात के बाद पूरे इलाके में हड़कंप मच गया है. घटना के बाद आरोपी फरार है. पुलिस मामले की जांच में जुट गई है. 

क्या सीएम के अलावा भी किसी और पद पर मान जाएंगे सिंहदेव ?

2-छत्तीसगढ़ में सत्ता विवाद को लेकर कयास का दौर अभी थम गया है. लेकिन यह विराम कितने समय तक है. इसका ठीक ठाक अंदाजा लगाना मुश्किल है. क्योंकि टीएस सिंहदेव बुधवार को सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे. जिसको लेकर अटकलों का बाजार गर्म है. 

भूपेश-सिंहदेव के बीच नहीं है ‘ऑल इज वेल’

3-कांग्रेस आलाकमान छत्तीसगढ़ में पार्टी के भीतर चल रही गुटबाजी को जल्द खत्म करना चाहता है. दिल्ली में राहुल गांधी ने सीएम भूपेश बघेल और टी एस सिंहदेव के साथ इसी प्रयास के तहत बैठक की है. दोनों के बीच सब ठीक नहीं चल रहा है. पिछले कुछ दिनों से छत्तीसगढ़ कांग्रेस में गुटबाजी ज्यादा नजर आ रही है. 

छत्तीसगढ़ मसला : पुनिया ने दिया ये जवाब, सिंहदेव बोले-कोई मतभेद नहीं

4-पंजाब में गतिरोध खत्म करने का फार्मूला खोजने के बाद कांग्रेस अब छत्तीसगढ़ पर काम कर रही है. यही वजह है कि मंगलवार को पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और राज्य के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव के साथ दिल्ली में बैठक की. 

बस्तर के मारडूम थाने में प्रेमी जोड़े की शादी, पुलिसवाले बने बाराती

5-यूं तो पुलिस वाले अपराधी को पकड़ने के लिए जाने जाते हैं. लेकिन बस्तर पुलिस ने दो प्रेमी जोड़े का जीवन बनाने का काम किया है. मारडूम पुलिस ने यहां एक प्रेमी जोड़े की थाने में शादी कराई है. 

त्यौहार और वैक्सीन की कमी से छत्तीसगढ़ में प्रभावित हुआ कोरोना वैक्सीनेशन

6-छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर सहित कई जिलों में कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार अब धीमी हो गई है. इस धीमी गति के लिए दो बड़े कारण गिनाए जा रहे हैं. पहला कारण त्यौहार का सीजन है. इसमें लोग वैक्सीन लगवाने के लिए सेंटर पर नहीं पहुंच रहे हैं. दूसरी वजह कोरोना वैक्सीन की कमी है. जिससे वैक्सीनेशन कार्य प्रभावित हो रहा है. 

बिलासपुर में बार कोड के माध्यम से होगा कचरे का उठाव

7-बिलासपुर नगर निगम डोर टू डोर कचरा कलेक्शन की मॉनिटरिंग जीपीएफ और बार कोड के माध्यम से करेगा. स्मार्ट सिटी योजना के तहत पहले चरण में 50 हजार घरों को इसके लिए चुना गया है. 

स्टेट बार काउंसिल चुनाव में गड़बड़ी पर हाईकोर्ट सख्त

8-स्टेट बार काउंसिल चुनाव में गड़बड़ी को लेकर लगी याचिका पर हाईकोर्ट सख्त है. कोर्ट ने 10 दिन के अंदर शिकायत के निपटारे का आदेश बार काउंसिल को दिया है.

कृत्रिम पैरों से चित्रसेन साहू ने माउंट एलब्रुस की चोटी पर छोड़े कदमों के निशां

9-छत्तीसगढ़ के रहने वाले चित्रसेन साहू ने रुस के माउंट एलब्रुस चोटी पर चढ़कर देश का तिरंगा लहराया. चित्रसेन देश के पहले डबल एंप्यूटी पर्वतारोही हैं जिनके दोनों पैर कृत्रिम हैं. इसके पहले भी वे कई नेशनल रिकॉर्ड बना चुके हैं. 

जातिगत जनगणना और इसके नफा-नुकसान के बारे में जानिए

1- जातीय जनगणना का सवाल एक बार फिर देश के सियासी गलियारों में गूंज रहा है. विपक्षी दलों के साथ-साथ बीजेपी के अपने सहयोगी भी इसके पक्ष में आवाज बुलंद कर रहे हैं लेकिन बीजेपी इसके पक्ष में नहीं है. ऐसे में सवाल है कि आखिर क्या है ये जातीय जनगणना और इस पर बवाल क्यों मचा है. 

बिना सुई के कैसे लगेगी कोरोना की ये नई वैक्सीन, जानिये दूसरे टीकों से कैसे है अलग ?

2- जायकोव-डी नाम की एक नई कोरोना वैक्सीन को भारत सरकार ने आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी है. ये वैक्सीन कई मायनों में दूसरे टीकों से अलग है लेकिन बिना सुई के लगने वाली ये वैक्सीन कैसे दी जाएगी और क्यों इसे दूसरों से बेहतर बताया जा रहा है.

BCCI के नियमों में अब फिट नहीं रवि शास्त्री, कैसे चुने जाएंगे टीम इंडिया के क्रिकेट कोच ?

3- T20 क्रिकेट वर्ल्ड कप के बाद रवि शास्त्री की पारी बतौर कोच खत्म हो सकती है. बीसीसीआई के नियम के मुताबिक, कोच की उम्र 60 से अधिक नहीं होनी चाहिए. शास्त्री अगले साल 60 साल के हो जाएंगे. इंडियन क्रिकेट टीम के संभावित कोच की लाइन लंबी है. मगर आप जानते हैं कि बीसीसीआई कोच कैसे चुनता है.

कांग्रेस की खानदानी विरासत व पानदानी सियासत दोनों चकनाचूर हो रही है : नकवी

अफगानिस्तान में फंसे लोगों को भारत लाया जा रहा है. यात्रियों के साथ ही वहां के गुरुद्वारों से गुरु ग्रंथ साहिब के स्वरूप को भी सुरक्षित लाया गया है. कैबिनेट मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने अफगानिस्तान में फंसे लोगों को निकाले जाने को लेकर PM नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है.

राहुल को ईरानी का जवाब, ‘नहीं बेची जाएगी देश की संपत्ति, आप अपने रोजगार खोने से हैं चिंतित’

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के आरोपों पर स्मृति ईरानी ने पलटवार किया है. उन्होंने कहा कि 70 सालों में इतने बड़े पैमाने पर छह लाख करोड़ रुपये के मौद्रीकरण का लक्ष्य नहीं रखा गया और यह सत्य है. उन्होंने कहा कि अगर राहुल सुबह का अखबार भी पढ़ लेते तो बड़ी कृपा होती. 

अफगान सांसद ने कही ये बात, ‘खतरे में हैं वहां की महिलाएं’

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद काबुल में खराब होती सुरक्षा स्थिति के बीच भारत ने रविवार को वहां फंसे 392 लोगों को निकाला. इन लोगों में महिला अफगान सांसद अनारकली कौर भी शामिल हैं. भारत पहुंची अनारकली ने अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद वहां की स्थिति को लेकर ईटीवी भारत से खास बातचीत में कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि उन्हें अपना देश छोड़ना पड़ेगा.

पीएम ने कहा था- सरकार का काम बिजनेस करना नहीं, राहुल बोले- तो क्या देश की संपत्ति बेच देंगे ?

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने को लेकर केंद्र सरकार को आड़े हाथों लिया है. उन्होंने कहा कि पीएम ने सबकुछ बेच दिया. सरकार ने कोरोना काल में जनता की मदद नहीं की. कांग्रेस नेता ने कहा कि पीएम मोदी और भाजपा का एक नारा था कि ’70 साल में कुछ नहीं हुआ’ और कल वित्त मंत्री ने जो भी 70 साल में इस देश की पूंजी बनी थी, उसे बेचने का फैसला ले लिया है, मतलब प्रधानमंत्री ने सब कुछ बेच दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *