Share this News

नई दिल्ली: महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री और अजीत पवार गुट के नेता बाबा सिद्दीकी की 12 अक्टूबर की रात को उनके विधायक बेटे जीशान सिद्दीकी के ऑफिस के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. इस मामले में अब आगे की कार्रवाई जारी है और दिन पर दिन इसमें नए-नए खुलासे हो रहे हैं. हाल ही में सामने आया है कि इस वारदात को अंजाम देने के लिए आरोपियों ने फुल प्रूफ प्लानिंग की थी. तो चलिए आपको बताते हैं बाबा सिद्दीकी हत्या मामले से जुड़े अब तक के अपडेट्स. 

  1. वारदात को अंजाम देते वक्त गोलियों की कमी न हो इसलिए आरोपी अपने साथ 65 गोलियां लेकर आए थे. पुलिस सूत्रों के अनुसार कुल 6 गोलियां चलाई गई थीं जिसके खाली बुलेट शेल मिले थे. गिरफ्तार हुए दो आरोपी गुरमेल सिंह और धर्मराज कश्यप के पास दो हथियार मिले थे. इनमें से एक पिस्टल ऑस्ट्रिया मेड पिस्टल हैं और दूसरा देसी कट्टा था.
  2. पुलिस को 15 अक्टूबर को हत्या के स्पॉट से कुछ ही दूरी से एक काले रंग का बैग मिला था, जिसमें से एक टर्किश मेड 7.62 बोर की पिस्टल और 30 लाइव बुलेट्स थीं. पुलिस को इस बैग से दो आधार कार्ड भी मिले इसमें से एक आधार कार्ड शिव कुमार गौतम का है तो दूसरे आधार कार्ड पर सुमित कुमार लिखा है पर फ़ोटो शिव कुमार का ही इस्तेमाल किया गया है.
  3. सूत्रों के अनुसार हत्या के लिए तीनो आरोपी पहले बाइक का इस्तेमाल करने वाले थे लेकिन कुछ दिन पहले ही दो आरोपियों का बाइक से एक्सीडेंट हुआ था और इस वजह से उन्होंने ऑटो से हत्या को अंजाम देने का फैसला किया था. इतना ही नहीं हत्या के बाद तीनों ने अपने कपड़े भी बदल लिए थे, ताकि वो जल्द से जल्द वहां से भाग सकें. यह उनकी रणनीता का हिस्सा था. वहीं बाइक लेने के लिए आरोपियों ने हरीश कुमार बालकराम को 60 हजार रुपये ट्रांसफर किए थे, जिसमें से 32 हजार रुपये की पुरानी बाइक के लिए थे.
  4. इसी बीच फरार मुख्य आरोपी में से एक शुभम लोनकर के खिलाफ मुंबई पुलिस ने लुक आउट सर्कुलर (LOC) नोटिस जारी कर दिया है. सूत्रों के मुताबिक पुलिस को शक है कि शुभम नेपाल भाग सकता है, इसी वजह से पुलिस ने शुभम के फोटोग्राफ नेपाल बॉर्डर पर भी सर्कुलेट किए.
  5. पुलिस सूत्रों के अनुसार आरोपी 10 बार पहले भी उनकी हत्या करने के फिराक में थे. ये शूटर्स बीते एक महीने से बांद्रा के अलग-अलग लोकशन पर बाबा सिद्दीकी का पीछा कर रहे थे. पुलिस अधिकारियों के अनुसार आरोपियों को पहले ही हिदायत दी गई थी कि वह बाबा सिद्दीकी पर उस समय हमला करें जब वह किसी खुली जगह पर हों.
  6. पुलिस ने इस मामले में बुधवार को बाबा सिद्दीकी के बेटे जीशान सिद्दीकी का भी बयान दर्ज किया था. पुलिस ने जीशान सिद्दीकी से पूछा था कि क्या उन्हें किसी पर उनकी हत्या का शक है या क्या किसी से उनकी कोई दुश्मनी थी. 
  7. बाबा सिद्दिकी हत्याकांड में पुलिस ने अब तक तीन संदिग्धों-हरियाणा निवासी गुरमेल बलजीत सिंह (23), उत्तर प्रदेश निवासी धर्मराज राजेश कश्यप (19) और पुणे निवासी ‘सह-साजिशकर्ता’ प्रवीण लोनकर को गिरफ्तार किया है. संदिग्ध ‘हैंडलर’ मोहम्मद जीशान अख्तर भी मामले में वांछित है.
  8. पुलिस हिरासत में पूछताछ के दौरान आरोपियों ने यह दावा भी किया कि उन्हें बाबा सिद्दीकी या उनके कांग्रेस विधायक बेटे जीशान सिद्दीकी को मारने के लिए सुपारी मिली थी. ऐसे में अगर जीशान सिद्दीकी शूटरों के हत्‍थे चढ़ जाते, तो उन पर भी फायरिंग हो सकती थी.