Share this News

कोरबा पाली/15 जून 2024(KRB24NEWS):

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार FLN के अंतर्गत मुख्य रूप से कक्षा पहली से तीसरी के बच्चों को ध्यान में रखते हुए इस कार्यक्रम का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.लेकिन इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पूर्व की कक्षाओं एवं आयु समूह के बच्चों पर भी लगातार ध्यान देते हुए समर्थन करना होगा।उक्त उद्बोधन प्रशिक्षण के दौरान विकासखंड शिक्षा अधिकारी पाली श्री श्यामानंद साहू ने प्रशिक्षण हाल में शिक्षकों को प्रेरित करते हुए कहा।इससे पहले मां महाश्वेता के तैल चित्र पर धूप दीप प्रज्वलन एवं वंदना से विकास खण्ड के बच्चों की सफलता के लिए आशीष मांगा गया।

बीआरसीसी श्री राम गोपाल जायसवाल ने FLN के लक्ष्य को सही समय व सही तरीके से प्राप्त करने में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका है कहा। सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी श्री मनीराम मरकाम ने कार्यशाला की सार्थकता के लिए शिक्षकों को तन-मन से लग जाने हेतु प्रेरित किया। प्राचार्य पालीश्री मनोज सराफ ने शासन की योजना को क्रियान्वयन करने में ताकत लगा देने पर जोर दिया।विकासखंड पाली में नूनबिर्रा,पाली तथा हरदीबाजार कुल 3 जोन बनाकर प्रशिक्षण कक्षाओं में विकासखंड पाली के सभी प्राथमिक स्तर के शिक्षकों को सत्र 2024-25 के लिए ब्लेंडेड मोड(ऑफलाइन/ऑनलाइन)से तैयार किया जा रहा है।इसकी महत्ता जानते ही इसे सीख कर धरातल पर मजबूत पौधे स्थापित करने शिक्षकों ने कमर कस ली है। गर्मी में शिक्षकों का समर्पण,कर्तब्य परायणता व जोश बच्चों के जीवन में पीयूष प्रबोधक के रूप में क्रियान्वयन होंगे।सभी टूल्स के साथ शिक्षक इस विधा को आत्मसात कर रहे हैं।आने वाले 2024-25 का वर्ष सरकारी स्कूल को बेहतर प्रतिसाद के लिए तैयार करने में बच्चों और शिक्षकों की विशेष भूमिका होगी।कार्यक्रम के मध्य में जिला प्रशिक्षण संस्थान कोरबा द्वारा औचक निरीक्षण कर संतुष्टि जाहिर किये गए।

अंत मे प्रशिक्षण में सम्मिलित समस्त प्रशिक्षणार्थियों को ई-प्रशस्ति प्रमाण पत्र से नवाजा गया ।इस अवसर पर राज्य स्तर के मास्टर ट्रेनर्स श्रीमती तृप्ति चंद्रवंशी,जिला स्तर के मास्टर ट्रेनर,अनिल जगत,विनय पांडे,दिलकेश मधुकर,श्रीमती निर्मला शर्मा,नरेंद्र चन्द्रा,ओंकार साहू,देवराज राजपूत,पूनम अहीर,हरिश्चंद जायसवाल सहायक श्रीमती पद्मा ठाकुर,श्रीमती राजकुमारी साहू,श्रीमती अर्चना किंडो,रघु कोशलेय,प्यारे लाल कोराम,नागेंद्र मरावी,कृष्ण कुमार मरावी,राजाराम श्रीवास,सुनील जायसवाल,टेक्नीशियन रेवती रमन रवि,समीर खान,विनोद शर्मा,नरबद दास,वीरेंद्र उइके,तुलसी जगत,एवम समस्त सीएसी,ब्लॉक लेवल के शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित थे। विशेष सहयोग प्राचार्य द्वय हरदीबाजार व पाली का रहा।