Share this News
कोरबा पाली 10 सितम्बर 2022(KRB24NEWS):

इंडियन पब्लिक स्कूल में पाली थाना प्रभारी द्वारा स्कूल छात्र-छात्राओं को नशा मुक्ति एवं यातायात से संबंधित जानकारी दी गई।जिसमें थाना प्रभारी तेजकुमार यादव के द्वारा सड़क परिवहन और यातायात नियमों की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया गया कि लापरवाही पूर्वक वाहन न चलाने, नाबालिगों को दुपहिया वाहन चालन न करने, हेलमेट का उपयोग करने, हमेशा बाएं हाथ की ओर चलने, ओवरटेक न करने,चार पहिया वाहन में सीटबेल्ट का इस्तेमाल करने, सिग्नल को देखकर वाहन चालन करने, तीव्र गति से वाहन ना चलाने, ड्राइविंग लाइसेंस अवश्य बनवाने, एवं नशे से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में उन्हें बताया गया कि नशा करने वाले व्यक्ति अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए वे कोई भी अपराध कर सकते हैं।नशे की प्रवृत्ति को रोकना सभी की जिम्मेदारी है।

उनके प्रति जिम्मेदारी निभा करके ही नशाखोरी पर अंकुश लगाया जा सकता है।लोग नशे के आदी होने के बाद पहले नशे की चीज और फिर इलाज पर पैसा भी फालतू खर्च करते है। काम-धंधा छूट जाता है। पैसे की तंगी होने पर नशे का शिकार चोरी, डकैती जैसे आदि अन्य गैर-कानूनी काम भी करने लग जाते हैं।नशे करने के कारण अपने परिवार का उचित ढंग से पालन पोषण नहीं कर पाते। एवं नशा करने वाले पदार्थो से शारीरिक एवं मानसिक दुष्प्रभाव की जानकारी की जानकारी दी गई।

श्री यादव ने बताया कि जिले में पुलिस द्वारा नशे के खिलाफ शुरू किए गए ‘निजात’ अभियान के माध्यम से नशीले पदार्थों के अवैध व्यापार के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है और लोगों को नशे की लत छोड़कर सामान्य जीवन जीने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में इंडियन पब्लिक स्कूल के डायरेक्टर राकेश मिश्रा के निर्देशन में आयोजित हुआ कार्यक्रम में पाली थानाप्रभारी तेजकुमार यादव अपने स्टाफ आरक्षक सुशांत टोप्पो , महिला आरक्षक सावित्री इंडियन पब्लिक स्कूल के प्रिंसपल एच. आर. ओगरे ने भी बच्चों को नशीले पदार्थो से दूर रहने,यातायात के नियमों का पालन करने की जानकारी दी गई स्कूल के स्टाफ अनिल कश्यप , शेषन पण्डा , दुर्गेश धीवर , सन्दीप तिवारी , शिवानी मिश्रा मेम,श्रीमती रीना , श्रीमती ललिता , श्रीमती नन्दनी ,श्रीमती खुशबू , श्रीमती दीक्षा , अंकिता , शुभाशनी एवं अन्य स्टाफ उपस्थित थे।