Share this News

छ. ग./कटघोरा 20 अक्टूबर 2021 : प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार को मुख्यमंत्री निवास स्थित अपने कार्यालय से कोरबा सहित राज्य भर के 169 शहरों के लिए श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर का वर्चुअल शुभारंभ किया। उन्होंने इस मौके पर एक संक्षिप्त संबोधन में कहा कि सभी को स्वास्थ्य सुविधा सुगमता से सुलभ कराने प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है। इस लिए जहां ग्रामीण क्षेत्रों के लिए मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना लगभग तीन साल पहले शुरू की गई, वहीं शहरी स्लम क्षेत्र के लिए मोबाइल मेडिकल यूनिट के जरिए स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने मुख्यमंत्री शहरी स्लम क्लिनिक योजना 2020 शुरू की गई। अब इसी कड़ी में यूनिवर्सल स्वास्थ्य सेवा देने सस्ती दवा दुकान राज्य भर के 169 शहर में श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर नाम से शुरू किया जा रहा है।

उन्होंने इस मौके पर कहा कि जहां पूरी दुनिया में महंगी होती स्वास्थ्य सेवाएं चिंता का विषय है और महंगे उपचार से आर्थिक स्थिति पर सीधा सीधा प्रभाव पड़ता है ऐसे में प्रदेश में 50 से 71 प्रतिशत की छूट पर उच्च गुणवत्ता के जेनेरिक दवाइयां आम लोगों को उपलब्ध कराने यह महत्ती योजना शुरू की जा रही। इन जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स में जहां 251 एलोपैथी की जेनेरिक दवाइयां सस्ती दरों में मिलेंगी। वहीं 27 प्रकार के सर्जिकल आइटम, 69 तरह की छत्तीसगढ़ हर्बल उत्पाद भी मिलेंगे। अतः सबसे अपील है कि शहरों में खोले जा रहे इन सस्ती दवा दुकानों का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए। साथ ही फार्मासिस्ट और डाक्टर से भी अपील की कि जेनेरिक दवा का प्रचार प्रसार में सहयोग करें।

कटघोरा न्यू बस स्टैंड के पीछे वार्ड नं 6 राजीव नगर में आयोजित कार्यक्रम में इस योजना के तहत महामाया मेडिकल स्टोर के संचालक संजय जायसवाल द्वारा संचालित मेडिकल स्टोर का शुभारंभ नगर पालिका अध्यक्ष रतन मित्तल द्वारा फीता काटकर किया गया. कार्यक्रम में उपस्थित कटघोरा नगर पालिका परिषद अध्यक्ष रतन मित्तल ने कहा कि कटघोरा शहर में धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल दवा दुकान इस योजना के तहत खोली गई है, इससे पहले जेनेरिक दवा दुकान कटघोरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में संचालित है। इससे उम्मीद है कि इससे आम जनता को काफी लाभ पहुंचेगा क्योंकि उच्च गुणवत्ता की जेनेरिक दवा काफी सस्ते दरों में मिल पाएंगी।

इस अवसर पर नगर पालिका परिषद कटघोरा के अध्यक्ष रतन मित्तल, सीएमओ जे बी सिंह, नगर पालिका उपाध्यक्ष बजरंग पटेल, पार्षद संजय अग्रवाल, रविन्द्र मोहन बघेल, डॉ सीआर लहरे, डॉ डी एन पटेल, एल्डरमैन पूर्णिमा रजक, केशव मित्तल, आत्मा नारायण पटेल, पत्रकार अजय धनोदिया, शशिकांत डिक्सेना, शारदा पाल, जय प्रकाश साहू तथा समस्त पार्षद गण, गणमान्य नागरिक, बड़ी संख्या में क्षेत्र के लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *