Share this News

कल और आज की बड़ी खबरों के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें. आज की वो खबरें जिन पर सबकी नजर बनी रहेगी और कल की बड़ी खबरें, जिसके बारे में आप जरूर जानना चाहेंगे.

आज छत्तीसगढ़ और देश की बड़ी खबर जिस पर रहेगी नजर

पेगासस विवाद: कथित जासूसी की जांच के अनुरोध वाली याचिकाओं पर आज सुनवाई

1- उच्चतम न्यायालय कथित पेगासस जासूसी मामले की स्वतंत्र जांच के अनुरोध वाली विभिन्न याचिकाओं पर सोमवार को सुनवाई करने वाला है. याचिका दायर करने वालों में एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया और वरिष्ठ पत्रकार एन. राम व शशि कुमार शामिल हैं. 

कल की वो खबरें जो दिनभर बनी सुर्खियां

दंतेवाड़ा की इंद्रावती नदी पर पुलिस जवानों ने ग्रामीणों के साथ फहराया तिरंगा

1- आजादी की 75वीं वर्षगांठ परनक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा की इंद्रावती नदी पर बन रहे पुल पर छ्त्तीसगढ़ पुलिस की 195 बटालियन ने ग्रामीणों के साथ तिरंगा फहराया है. इस दौरान ग्रामीणों और बच्चों ने इंद्रावती पुल पर भारत माता जिंदाबाद के नारे लगाए हैं. 

जानिए आजादी के 75वें साल सीएम भूपेश बघेल ने प्रदेश को कौन-कौन सी बड़ी सौगात दी

2- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राजधानी रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड में आयोजित मुख्य समारोह में ध्वजारोहण किया. उन्होंने प्रदेश की जनता के नाम अपने संदेश का वाचन किया और प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी. इसके साथ ही इस स्वतंत्रता दिवस पर सीएम भूपेश ने छत्तीसगढ़वासियों को 4 नए जिले, बिजली विभाग और बस्तर फाइटर्स में भर्ती, मिनी माता के नाम पर महिला उद्यान, उच्च शिक्षा की समय सीमा खत्म करने जैसी कई सौगातें दी हैं. 

जिला घोषित होने पर मनेंद्रगढ़ में दिवाली और होली जैसा माहौल

3- स्वतंत्रता दिवस के 75वें साल पर मनेंद्रगढ़ को बड़ी सौगात मिली है. मनेंद्रगढ़ को नया जिला घोषित किया गया है. इस ऐलान के बाद लोगों में काफी खुशी है. नए जिले की घोषणा के बाद पूरे शहर में आजादी के साथ दिवाली होली के त्यौहार जैसा माहौल हो गया है. 

30 फीसदी दर्शकों के साथ सिनेमाघर संचालित, नई फिल्मों पर टिकी मल्टीप्लेक्स मालिकों की निगाहें

4- जैसे जैसे कोरोना की दूसरी लहर से भारत बाहर आ रहा है. रायपुर शहर के सिनेमाघर अब मूवी देखने वाले सभी दर्शकों का स्वागत करने के लिए तैयार है. कोरोना के कारण हर व्यापार को नुकसान हुआ है. 

छत्तीसगढ़ में क्यों उठ रही है आदिवासी मुख्यमंत्री की मांग ?

5- छत्तीसगढ़ में एक बार फिर आदिवासी तबके से आने वाले मुख्यमंत्री की मांग उठने लगी है. यह पहली बार नहीं हो रहा है. इसके पहले भी बहुत बार आदिवासी मुख्यमंत्री की मांग समाज द्वारा की जाती रही है. इस पर प्रदेश में सियासत तेज हो गई है

सहदेव और नैना धाकड़ के बाद बस्तर के खिलाड़ी भी बनाएंगे अपनी पहचान- कवासी लखमा

6- बस्तर प्रवास पर पहुंचे प्रदेश के उद्योग और जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने आज 15 अगस्त को जगदलपुर के सिटी ग्राउंड का लोकार्पण किया. इसके साथ ही उन्होंने खेल परिसर में बनाई जाने वाली 20 दुकानों के कार्य का भूमि पूजन किया. सिटी ग्राउंड के लोकार्पण के पहले दिन हुए बालिका फुटबॉल प्रतियोगिता में विजेता टीम के खिलाड़ियों को मंत्री कवासी लखमा ने पुरस्कृत किया. अब शहर के सिटी ग्राउंड में खिलाड़ी नाइट फुटबॉल मैच का भी आनंद उठा सकेंगे. 

नक्सल प्रभावित गांव में नदी तैरकर स्कूल पहुंचते शिक्षक, ऐसे जला रहे शिक्षा की अलख

7- नक्सल प्रभावित बीजापुर में शिक्षा की अलख जगाने के लिए एक शिक्षक कई समय से उफनती नदी को पार कर स्कूल पहुंच रहे हैं. यह शिक्षक जिले के उस्कालेड प्राथमिक पाठशाला में बच्चों को पढ़ाते हैं और गांव की नदी में पुल के न होने के कारण उन्हें अपनी जान जोखिम में डालकर स्कूल पहुंचना पड़ता है. 

कवर्धा में सड़कों की बदहाल स्थिति, विकास के दावों पर उठे सवाल

8- कबीरधाम जिला कहने के लिये VIP जिला है. चूंकि 15 सालों तक मुख्यमंत्री रहे रमन सिंह का यह गृह क्षेत्र है और वर्तमान में वन एवं परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर का विधानसभा क्षेत्र है. लेकिन सड़कों की खस्ताहाल देख कर नहीं लगता कि, यह जिला कभी VIP जिलों की गिनती में रहा होगा. 

सावन का चौथा सोमवार: इस दिन महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना होगा फलदायी

9- सावन का पवित्र महीने के तीन सोमवार गुजर चुके हैं. 16 अगस्त को सावन का चौथा सोमवार है. हिंदू शास्त्रों के अनुसार सावन का चौथा सोमवार भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना के लिए बेहद शुभ माना गया है. इस दिन महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना काफी फलदायक माना जाता है. ऐसे तो महामृत्युंजय मंत्र का जाप आप हर दिन कर सकते हैं लेकिन सावन के चौथे सोमवार को इस मंत्र का जाप करना जातक के लिए शुभकारी माना गया है. 

SPECIAL :

ट्विटर ने मनीष माहेश्वरी को यूएसए शिफ्ट किया, हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती देगी यूपी पुलिस

1- ट्विटर ने अपने भारतीय कारोबार प्रमुख मनीष माहेश्वरी का अमेरिका स्थानांतरण कर दिया है. कंपनी ने इसकी कोई वजह नहीं बताई. माहेश्वरी का यूएस ट्रांसफर ऐसे समय में हुआ है जब यूपी पुलिस कर्नाटक हाईकोर्ट द्वारा उन्हें दी गई राहत को चुनौती देने जा रही है. सैन फ्रांसिस्को में उनके स्थानांतरण के साथ यह स्पष्ट नहीं है कि वह भारत में ट्विटर के खिलाफ चल रही जांच में पुलिस की सहायता कैसे करेंगे. 

19 साल की उम्र में आजादी के लिए कुर्बान खुदीराम बोस की कहानी

2- मुजफ्फरपुर की धरती से खुदीराम बोस ने अंग्रेजों को हिलाकर रख दिया था. मुज़फ्फरपुर के केंद्रीय कारागार में जिस सेल में इस महान क्रांतिकारी को रखा गया और जेल में जहां उन्हें फांसी की सजा दी गई, वह दोनों स्थल आज भी मुज़फ्फरपुर के केंद्रीय कारागार में संरक्षित हैं. लेकिन अफसोस जिस अमर क्रांतिकारी खुदीराम बोस के शहादत स्थल को दर्शनीय स्थल होना चाहिए, वहां आज भी आम लोगों का प्रवेश वर्जित है. 

1. यह नया भारत है, यहां भुखमरी से कोई नहीं मरेगा : पारस

केंद्रीय मंत्री पशुपति कुमार पारस ने बिहार समेत देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि यह नया भारत है. यहां भुखमरी से कोई नहीं मरेगा, सब को मुफ्त अनाज दिया जा रहा है. घर-घर में शौचालय बनवाया गया. महिलाओं को गैस सिलिंडर दिया गया, गांव-गांव तक सड़क बनी, किसानों के बैंक खाते में सीधे पैसे डाले जा रहे हैं. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *