Share this News

राज्य सरकार की गाइडलाइन के अनुसार पहले सभी मल्टीप्लेक्स सिनेमाघरों को 60 प्रतिशत क्षमता के साथ खोले जाने की अनुमति दी गई थी लेकिन तीसरी लहर की आंशका को देखते हुए अब सिर्फ 30 फीसदी दर्शकों के साथ सिनेमा खोलने की अनुमति दी गई है.

रायपुर: जैसे जैसे कोरोना की दूसरी लहर से भारत बाहर आ रहा है. रायपुर शहर के सिनेमाघर अब मूवी देखने वाले सभी दर्शकों का स्वागत करने के लिए तैयार है. कोरोना के कारण हर व्यापार को नुकसान हुआ है. अप्रैल 2021 में दूसरी लहर आने के बाद प्रदेश में दोबारा लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई थी. जिसके बाद जुलाई से लगातार संक्रमित मरीजों की संख्या कम होते देख 30 जुलाई से प्रदेश के मॉल में सिनेमाघरों को खोल दिया गया है.

लेकिन बॉलीवुड फिल्में रिलीज ना हो पाने की वजह से अभी भी सिनेमाघर संचालक काफी परेशान चल रहे हैं. अभी हॉलीवुड की फिल्में ही सिनेमाघरों में लगी है. बॉलीवुड की सिर्फ एक फिल्म अभी सिनेमा घर में लगी है. सिनेमाघर संचालक कोविड के मद्देनजर गाइडलाइन का पालन कर रहे हैं. वह कैपेसिटी के अनुसार 50% दर्शक को ही आने की अनुमति दे रहे हैं.

सिनेमाघर

30% दर्शक पहुंच रहे सिनेमाघर

सिनेमाघर के मैनेजर गौरव ने बताया कि बॉलीवुड मूवीस जो कोविड के पहले थियेटर में रिलीज हुई है. जैसा कि मुंबई सागा और उरी उसको दोबारा थियेटर में दिखाया जा रहा है और दर्शक उसी उत्साह से थियेटर पहुंच रहे हैं. हॉलीवुड की फिल्में भी हिंदी में थियेटर पर लग रही है और दर्शक पहुंच रहे हैं और इंजॉय कर रहे हैं.

जल्द बहुत सारी मूवीस भी रिलीज होने वाली है, जो कि थिएटर्स में लगेगी, तो हमें उम्मीद है की और अच्छे मात्रा में दर्शक थिएटर्स पहुंचेंगे. अभी 50% कैपेसिटी के अनुसार 20% दशक ही सिनेमा घर पहुंच रहे हैं. वीकेंड में 30% दर्शक सिनेमाघर पहुंचते हैं.

रिओपनिंग 2 में दर्शकों का अच्छा मिला रहा रिस्पांस

रिओपनिंग 1 के अनुसार अभी रिओपनिंग 2 में दर्शकों से हमें रिस्पांस काफी अच्छा मिल रहा है. रिओपनिंग 1 में हम धीरे-धीरे फ्लोर में आ रहे थे. लेकिन फिल्में ना हो पाने की वजह से दर्शक थिएटर्स तक बहुत कम आ रहे थे. लेकिन रिओपनिंग 2 में अच्छा दर्शक थियेटर तक आ रहा है. वहीं फिल्में भी अच्छे-अच्छे रिलीज होने वाली है, जो लोगों को आकर्षित कर रही है.

सिनेमाघरों में कोरोना गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है. एक सीट छोड़कर ही हम दर्शकों को बैठा रहे हैं. 50% दर्शकों के साथ ही सिनेमाघर संचालित हो रहे हैं. इसके साथ ही सैनिटाइजर की भी पूरी व्यवस्था थिएटर्स में रखी गई है. इसके साथ थर्मल स्कैनिंग भी की जा रही है.

सिनेमाघर के मैनेजर ने बताया कि वैक्सीन लगाने वाले लोगों के लिए सिनेमाघर नए-नए ऑफर भी निकाल रहा है. ताकि लोग सिनेमा घर सिनेमा देखने आए. सिनेमाघर मैनेजर गौरव ने बताया कि आपको सिनेमाघर पहुंचकर अपना वैक्सीन सर्टिफिकेट दिखाना है, चाहे वह सिंगल डोज ही क्यों ना हो. इससे एक टिकट के साथ दूसरा टिकट फ्री मिलेगा. वहीं थिएटर के अंदर अगर आप एक पॉपकॉर्न खरीदते हैं तो आपको दूसरा पॉपकॉर्न बकेट भी फ्री मिलेगा. इससे हम वैक्सीनेशन भी लगातार प्रमोट कर रहे हैं ताकि लोग वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक हो पाए.

फिल्म देखने पहुंचे दर्शकों ने बताया कि ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी कई अच्छी-अच्छी मूवीस और वेब सीरीज रिलीज हो रही है. लेकिन थिएटर में जाकर देखने का एक अलग ही मजा रहता है. दोस्तों के साथ फिल्म देखने का मजा थिएटर में ही आता है. वहीं थोड़ा आउटिंग भी हो जाती है और दोस्तों के साथ समय भी बिताया जा सकता है. लंबे समय से हम सिनेमाघर को खुलने का इंतजार कर रहे थे. वहीं अब सिनेमाघर खुल गए हैं. अच्छी मूवीस का इंतजार है. फिल्म अच्छे लगने लगे तो युवा सिनेमाघर जाकर फिल्म देखना जरूर पसंद करेगा.

कोरोना गाइडलाइन का पालन

सिनेमाघरों में कोविड-19 नियमों का पालन किया जा रहा है.

जो भी व्यक्ति सिनेमाघर फिल्म देखने पहुंच रहे हैं. सभी को मास्क पहनना अनिवार्य है.

सैनिटाइजेशन और थर्मल स्कैनिंग के बाद ही किसी भी व्यक्ति को एंट्री की अनुमति है.

हर शो के बाद सिनेमाघर को सेनीटाइज किया जाएगा.

थिएटर के अंदर फूड जोन में सब को एक दूसरे से दूरी बनाकर रहना अनिवार्य है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *