Share this News

कल और आज की बड़ी खबरों (big news) के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें. आज की वो खबरें जिन पर सबकी नजर बनी रहेगी और कल की बड़ी खबरें, जिसके बारे में आप जरूर जानना चाहेंगे.

आज की देश और छत्तीसगढ़ की बड़ी खबरें जिन पर रहेंगी नजरें

Nag Panchami 2021: नाग पंचमी के साथ साथ होगी महालक्ष्मी की पूजा, जानिए कारण

हस्त और चित्रा नक्षत्र के सुयोग में आज नाग पंचमी और तक्षक पूजा का पर्व मनाया जा रहा है. यह पर्व महालक्ष्मी की स्थापना का भी पर्व माना गया है. महालक्ष्मी की रक्षा के लिए अनेक नाग शिरोमणि अनवरत प्रयत्नशील रहते हैं. नाग पंचमी का त्यौहार काल सर्प वाले जातकों की पूजा के लिए विशेष स्थान रखता है. इस दिन जीवित सांपों की भी पूजा की जाती है. नागों के शिरोमणि भगवान महादेव हैं. श्रावण मास में पंचमी तिथि को शुक्ल पक्ष में यह महान पर्व मनाया जाता है. इस दिन साध्य अमृत योग और अमृत योग बन रहा है. 

पीएम मोदी आज गुजरात में होने वाले निवेशक सम्मेलन को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात में होने जा रहे निवेशक सम्मेलन को वीडियो कांफ्रेन्स के जरिये संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि स्वैच्छिक वाहन आधुनिकीकरण कार्यक्रम या वाहन कबाड़ नीति के तहत वाहन को कबाड़ में बदलने के बुनियादी ढांचे की स्थापना के लिए निवेश आमंत्रित करने को लेकर इस निवेशक शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है

छत्तीसगढ़ और देश की कल की वो बड़ी खबरें जो बनी सुर्खियां-

lake of vaccine: छत्तीसगढ़ में 78 लाख लोग दूसरे टीके से अब तक वंचित

प्रदेश में कोरोना वायरस की तीसरी लहर का खतरा लगातार मंडरा रहा है. हालांकि कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में दिनोंदिन कमी आ रही है, लेकिन संदिग्ध मरीजों की संख्या अभी भी चिंता का सबब बनी हुई है. इस पर काबू पाने के लिए प्रदेश में कोविड टेस्टिंग बड़े पैमाने पर बढ़ा दी गई है. वहीं अगर वैक्सीनेशन की बात करें तो प्रदेश में वैक्सीन की भी कमी है. जितनी तेजी से वैक्सीनेशन का काम किया जाना चाहिए था, उतनी तेजी से वह हो नहीं पा रहा है. डॉक्टरों के अनुसार अभी तक जिन्होंने वैक्सीन नहीं ली है, तीसरी लहर से उनको ज्यादा खतरा है. 

छत्तीसगढ़ पुलिस के 3 अधिकारियों को उत्कृष्ट विवेचना के मेडल का ऐलान, भारत सरकार देगी पुरस्कार

भारत सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ पुलिस के 3 अधिकारियों को उत्कृष्ट विवेचना के लिए मेडल देने की घोषणा की गयी है. केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से साल 2021 के लिये छत्तीसगढ़ पुलिस के बेमेतरा में पदस्थ उप पुलिस अधीक्षक राजीव शर्मा, राजनांदगांव में पदस्थ उपनिरीक्षक इंदिरा वैष्णव और बस्तर में पदस्थ सहायक उपनिरीक्षक इंदु शर्मा को अलग-अलग प्रकरणों में उत्कृष्ट विवेचना करने पर पुरस्कृत किया जाएगा. 

विपक्षी दलों को आठ केंद्रीय मंत्रियों का जवाब, हंगामा करने वालों पर हो सख्त कार्रवाई

संसद के मानसून सत्र की समाप्ति के बाद केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, प्रहलाद जोशी व अनुराग ठाकुर सहित 8 केंद्रीय मंत्रियों ने विपक्ष पर जोरदार हमला बोला. हंगामा और अमर्यादित व्यवहार करने का विपक्ष पर आरोप लगाते हुए केंद्रीय मंत्रियों ने कहा कि संसद में नियम तोड़ने व इस तरह का बर्ताव करने वाले विपक्षी सांसदों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए ताकि आगे से कोई ऐसा न कर सके

संसद में किसने तोड़ी मर्यादा, सामने आया धक्का-मुक्की का वीडियो

संसद का मॉनसून सत्र समय से पहले ही समाप्त हो गया है. अब सरकार और विपक्ष दोनों ही एक दूसरे पर आरोप मढ़ रहे हैं. दो दिन पहले राज्य सभा में मार्शलों और सांसदों के बीच हुई गहमागहमी का वीडियो रिलीज किया गया है. इसमें विपक्षी दल की एक महिला सांसद महिला मार्शल को धक्का देते हुए दिख रहीं हैं. कौन हैं ये सांसद और क्या कुछ हुआ सदन में, 

विपक्षी दलों ने संसद भवन से विजय चौक तक किया पैदल मार्च, जताया विरोध

केंद्र सरकार के खिलाफ विपक्ष का संग्राम अब सड़क पर दिखाई दे रहा है. नए कृषि कानूनों के विरोध में 15 विपक्ष दलों के नेताओं ने संसद से विजय चौक तक पैदल मार्च किया. उन्होंने सरकार पर विपक्ष की आवाज को दबाने का आरोप लगाया. 

जीएसएलवी-एफ 10 भू-अवलोकन उपग्रह को कक्षा में स्थापित करने में रहा विफल

इसरो के अनुसार 51.70 मीटर लंबे रॉकेट जीएसएलवी-एफ10/ईओएस-03 ने 26 घंटे की उलटी गिनती के समाप्त होने के तुरंत बाद सुबह पांच बजकर 43 मिनट पर श्रीहरिकोटा के दूसरे लॉन्च पैड (प्रक्षेपण स्थल) से सफलतापूर्वक उड़ान भरी थी. पहले और दूसरे चरण में रॉकेट का प्रदर्शन सामान्य रहा था. लेकिन क्रायोजेनिक अपर स्टेज तकनीकी खराबी के कारण पूर्ण नहीं हो पाई.

स्मार्ट सिटी ने करोड़ों खर्च कर संवारे थे 7 तालाब, बर्बाद होने के बाद अब फिर करोड़ों का नया प्लान!

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में इन दिनों तालाबों के सौंदर्यीकरण का काम जोरों से चल रहा है. तालाबों की साफ-सफाई के साथ ही पाथवे और चौपाटी पर भी तेजी से काम चल रहा है. इसके लिए स्मार्ट सिटी 17 करोड़ 49 लाख रुपये का प्लान तैयार कर 29 तालाबों का सौंदर्यीकरण कर रही है. तालाबों के सौंदर्यीकरण को लेकर पड़ताल की, तो कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं. 

3 साल से नहीं हुआ लोकार्पण, नवनिर्मित बस स्टैंड में असामाजिक तत्वों का जमावड़ा

प्रदेश की राजधानी रायपुर के भाठागांव स्थित नवनिर्मित इंटर स्टेट बस स्टैंड का निर्माण करीब 3 साल पहले बीजेपी के शासन काल में हुआ था. तब से आज तक इस बस स्टैंड का लोकार्पण नहीं हो पाया है. इस कारण इस सुनसान और खाली बिल्डिंग में रात में असामाजिक तत्वों का जमावड़ा रहता है. असामाजिक तत्व गार्ड को डरा-धमकाकर यहां शराबखोरी करते हैं. इतना ही नहीं बिल्डिंग की खिड़कियों के कांच तोड़ दिए गए हैं. साथ ही बाथरूम में भी तोड़फोड़ की है. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि 20 अगस्त को प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इस नवनिर्मित बस स्टैंड का लोकार्पण करेंगे, जिसको लेकर तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं.

दिनदहाड़े गोल्ड बैंक में लूट का प्रयास, बैंककर्मी की सजकता से पकड़ा गया एक आरोपी

क्षेत्र में बदमाशों के हौसले कितने बुलंद हैं. इस बात का अंदाजा इस घटना से लगाया जा सकता है कि दिनदहाड़े मणप्पुरम गोल्ड लोन बैंक में लूट के इरादे से 2 बदमाश देसी कट्टे के साथ घुस गए और स्टाफ को धमकाने लगे. लेकिन बैंक स्टाफ की तत्परता से एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया, जबकि दूसरा आरोपी भगाने में कामयाब रहा. जिसकी पुलिस तलाश कर रही है.

फर्जी राशनकार्ड : पुलिसकर्मी का बेटा निकला मास्टरमाइंड, खाद्य विभाग की महिला ऑपरेटर भी शामिल

185 फर्जी राशनकार्ड बनाने वाले गिरोह का मास्टरमाइंड पुलिसकर्मी का बेटा आकाश सिंह यादव निकला. मामले में एक महिला समेत 5 लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने आरोपियों के पास से लैपटॉप, मोबाइल, सिम कार्ड बरामद किया है. आरोपियों ने विभिन्न आईपी एड्रेस से 185 फर्जी तरीके से राशन कार्ड बनाए गए थे. जिसमें 57 राशन कार्ड से पुरई के राशन दुकान से 80 हजार रुपये का राशन भी उठा लिया गया था. इस मामले में अभी भी दो आरोपी पुलिस गिरफ्त से फरार बताए जा रहे हैं.

वरदान से कम नहीं हैं छत्तीसगढ़ के औषधीय ‘कांटे’, गंभीर बीमारियों के इलाज में काफी असरदार

कांटे के चुभने की सोच ही मन में एक सिहरन पैदा कर देती है. लेकिन जिस कांटे की चुभन की कल्पना मात्र से ही मन में सिहरन पैदा हो जाती है, वही कांटा शरीर की कई बीमारियों को दूर करने में कारगर है. आयुर्वेद से जुड़े डॉक्टरों की मानें तो छत्तीसगढ़ एक वनाच्छादित प्रदेश है. यहां के औषधीय पौधों में पाया जाने वाला कांटा लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. छत्तीसगढ़ के औषधीय पौधों में पाए जाने वाले कांटे आयुर्वेद की दवा के लिए उपयुक्त माने जाते हैं. ये कांटे न केवल किडनी बल्कि शरीर की कमजोरी को दूर करने के अलावा भी कई गंभीर बीमारियों के उपचार के लिए मददगार साबित होते हैं.

‘जिंदा’ है चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर, ढूंढ लिया चांद पर पानी !

भारत के दूसरे चंद्र मिशन ‘चंद्रयान-2’ ने चंद्रमा पर पानी के अणुओं की मौजूदगी का पता लगाया है. मिशन के दौरान प्राप्त आंकड़ों से यह खुलासा हुआ है. इसरो ने चंद्रमा के अनछुए पहलुओं का पता लगाने के लिए चंद्रयान-2 को श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) से रवाना किया था. 

अगर आरक्षण की सीमा 50 फीसदी के पार हुई, तो भारत में तेज होगा ब्रेन ड्रेन?

क्या सिर्फ विदेश की चमक और मोटी इनकम के कारण भारतीय प्रतिभाएं विदेश जाती हैं. या फिर भारत के सामाजिक और राजनीतिक हालात भी उन्हें परदेसी बनने के लिए प्रेरित करते हैं. क्या आरक्षण की व्यवस्था के कारण भारत से ब्रेन ड्रेन हो रहा है ? संसद में 127वें संविधान संशोधन विधेयक के दौरान आरक्षण की सीमा बढ़ाने की मांग की गई. एक बार फिर जब आरक्षण की सीमा 50 फीसदी से अधिक करने की वकालत की जा रही है, यह बहस दोबारा जिंदा हो गई है. 

1- TikTok सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला एप, facebook को पीछे छोड़ा

चीनी एप टिकटॉक फेसबुक को पीछे छोड़ते हुए दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले सोशल मीडिया एप बन गया है. हालांकि भारत में इसे सरकार ने पहले ही बैन कर दिया था.

1- परिवारवाद-जातिवाद से मुक्त होकर विकासवाद के पथ पर बढ़ता यूपी : दिनेश शर्मा

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव भले ही 2022 में हो, लेकिन सियासत की बिसात पर मोहरे सजने शुरू हो गए हैं. सरकार और विपक्ष दोनों अपनी-अपनी तैयारी में जुट गये हैं. राज्य के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा के साथ ईटीवी भारत ने खास बातचीत की. चुनावी रणनीति पर क्या है भाजपा की बिसात, 

2- ओलंपिक में मेडल हासिल करने वाले रवि दहिया दो साल से नहीं गए हैं घर

टोक्यो ओलंपिक में 57 किलो वर्ग की कुश्ती प्रतियोगिता में रजत पदक जीतने वाले रवि कुमार दहिया ने बताया कि ओलंपिक का अनुभव काफी अच्छा रहा. पहली बार इतने बड़े स्टेज पर परफॉर्म करने से आत्मविश्वास भी बढ़ा है. परफॉर्मेंस को लेकर दहिया ने कोचिंग और सपोर्ट स्टाफ को धन्यवाद दिया. और क्या कुछ कहा उन्होंने, कैसे की थी पूरी तैयार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *