Share this News
बेलतरा 2अप्रैल 2023(KRB24NEWS):

बेलतरा बिधानसभा क्षेत्र व बिल्हा विकास खंड के धौरामुड़ा में महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क का मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा ने ग्राम धौरामुड़ा में महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क का निरीक्षण. किया। मुख्यमंत्री के सलाहकार और कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदीप शर्मा ने कार्यक्रम में कहा कि छत्तीसगढ़ शासन गांव में लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए सार्थक कार्य कर रही है। इसी कड़ी में धौरामुड़ा में रीपा का शुभारंभ किया गया था। ताकि स्व सहायता समूह की महिलाएं और ग्रामीण जन रोजगार से प्रत्यक्ष जुड़ सके और आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन सके।

महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क की स्थापना से ग्रामीण परिवारों को आजीविका के नए अवसर मिलेंगे। स्थानीय स्तर पर ही रोजगार मिलने से उन्हें आय का अतिरिक्त साधन मिलेगा। ग्रामीण औद्योगिक पार्क में स्थानीय आवश्यकता और बाजार की संभावनाओं के आधार पर विभिन्न् प्रकार के उद्यम स्थापित किये जाएंगे। बिल्हा विकासखंड के धौरामुड़ा गोठान में रीपा के तहत बांस शिल्प इकाई, पोहा उत्पादन इकाई और मत्स्य सह उत्पाद केंद्र गतिविधि तैयार की जा रही है।उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही है।

गौधन न्याय योजना, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, मुख्यमंत्री हाटबाजार क्लिनिक योजना, नरवा गरवा घुरूवा बाड़ी योजना सहित अन्य योजनाएं संचालित की जा रही है। मुख्यमंत्री की सोंच है कि रीपा योजना में स्थानीय युवकों एवं महिला स्व-सहायता समूहों को बेहतर काम मिले, इस दिशा में काम करने की जरुरत है। रीपा योजना का मूल उद्देश्य ग्रामीण गरीब परिवारों के लिए आजीविका के माध्यम से अतिरिक्त आय के साधन बनाना और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करना है।

रीपा के अन्तर्गत दाल मिल आयल मिल फिनाईल निर्माण, मछली पालन, बाड़ी विकास, मुर्गी पालन, सबुन/निरमा निर्माण, केला तना रेशा से बना दत्पाद, चना-मुर्रा, पैकेजिंग मशीन, मिनी राईस मिल, फेब्रिकेशन, वेल्डिंग वर्कशॉप एवं गमला निर्माण आदि युनिट लगाई जाती है। सलाहकार श्री शर्मा ने समूह की महिलाओं को नियमित रूप से आजीविकामूलक कार्यों से जुड़े रहने प्रोत्साहित किया। इस दौरान सत्येंद्र कौशिक, रामकुमार भोई, रामफल कौशिक, दिनेश कश्यप, बिल्हा पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी बी आर वर्मा, राजेश राठौर, टाइगर सूर्या, महेश तिवारी, धौरा मुड़ा सरपंच सत्यनारायण मरकाम सहित संबंधित विभाग के अधिकारी, मितानिन, आसपास के ग्राम पंचायतो के सरपंच पंच व हजारों की संख्या में ग्रामीण मौजूद रहें ।