Share this News
रजकम्मा (पाली23 फ़रवरी 2023(KRB24NEWS)

हाईस्कूल मदनपुर के छात्र-छात्राओं ने प्राचार्य राजीव जोगी एवं स्टाफ के सदस्यों के मार्गदर्शन में शैक्षणिक भ्रमण अंतर्गत मिनी माता हसदेव बांगो बांध परियोजना एवं जल विद्युत गृह माचाडोली का सूक्ष्मता पूर्वक अवलोकन किया।संस्था के वरिष्ठ व्याख्याता विनोद जायसवाल ने शैक्षणिक भ्रमण के उद्देश्य एवं महत्व को समझाया।विज्ञान शिक्षिका कल्पना कुजूर ने बहते जल की ऊर्जा से विद्युत निर्माण की प्रकिया का सिद्धांत बताया। सर्वप्रथम भ्रमण दल की टीम जल संसाधन विभाग के विश्रामालय में रुककर वहां की सुविधाओं को समझा।

तत्पश्चात रामसाय केंवट के मार्गदर्शन में बांध की कार्यप्रणाली ,मत्स्य पालन से अवगत हुए।लच्छीराम साहू के साथ टीम बांध की गैलरी में प्रवेश कर रोमांचित हुए।अगले चरण में प्रकाश जैन से अनुमति प्राप्त कर हसदेव बांगो जल परियोजना विद्युत गृह का अवलोकन किया।सीनियर सुपरवाइजर कुंजन जी ने सहृदयता से स्वागत करते हुए बच्चों को तीनों यूनिट से कुल 120 मेगावाट प्लांट का भ्रमण कराया।टरबाइन ,कंट्रोल रूम,ए सी ,डी सी धारा,कूलिंग सिस्टम ,आर पी एम सेटिंग की जानकारी दी गई।

बहते जल से विद्युत बनते देख छात्र-छात्राए रोमांचित होकर प्रश्नों के माध्यम से अपनी जिज्ञासाओं को शांत किया।भ्रमण दल को सुविधा प्रदान करने के लिए प्राचार्य जोगी ने सेवानिवृत्त एक्सक्यूटिव इंजीनियर रोहित शिवहरे,वर्तमान एस डी ओ धर्मेन्द्र निखरा, राजेन्द्र जायसवाल,नोहर साहू को हृदय से धन्यवाद दिया। भ्रमण दल में पुष्पक साहू, कु.कुमुदिनी,अर्चना किंडो,कमलेश्वरी साहू,कृष्णा साहू,भोला अहीर सहित 23 छात्र छात्राएं शामिल थे।