Share this News
कोरबा पाली 20 सितम्बर 2022(KRB24NEWS):-

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग छत्तीसगढ़ ने सेंटर फॉर कैटालाइजिंग चेंज (सी – 3) के साथ मिलकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पाली में सुमन कार्यक्रम के ऊपर प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इस प्रशिक्षण के मुख्य प्रशिक्षक डॉक्टर जयंत भगत और स्टाफ नर्स प्रतिमा टोप्पो थे। सुमन कार्यक्रम के एक दिवसीय प्रशिक्षण में पाली विकासखंड के 3 चिकित्सक अधिकारी व 27 स्टाफ नर्स ने भाग लिया। सुमन कार्यक्रम के प्रशिक्षण में डॉक्टर जयंत भगत ने सुमन एवम उसके घटकों का परिचय और सुमन के तहत विस्तार से जानकारी दिया,स्टाफ नर्स प्रतिमा टोप्पो लैंगिक समानता एवम् सामाजिक समावेश पर जानकारी दिये। इस प्रशिक्षण से पहले मास्टर प्रशिक्षक तैयार किए गए। जिसमे दो दिवसीय कार्यक्रम में कोरबा जिले के सभी विकासखंडो से चिकित्सा अधिकारियों एवं स्टाफ नर्स ने भाग लिया था स्वास्थ्य एवम् परिवार कल्याण विभाग छत्तीसगढ़ ने सेंटर फॉर कैटालाइजिंग चेंज सी 3 के समन्वय में 25 एवम् 26 अगस्त 2022 को छत्तीसगढ़ राज्य में सुमन ( सुरक्षित मातृत्व आश्वासन योजना ) कार्यक्रम का शुभारंभ कोरबा जिले से किया ।

जो कि भारत सरकार की एक पहल है, “सुमन” का लक्ष्य है, रोकी जा सकने वाली मातृत्व एवम् शिशु मृत्यु एवम् बीमारी को खत्म करने और सकारात्मक प्रसव अनुभव प्रदान करने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्र में आने वाली प्रत्येक महिला और शिशु के लिए सेवाओं से इंकार के लिए शून्य सहनशीलता और आश्वाशन युक्त गरिमामय सम्मानपूर्वक निःशुल्क गुणवत्ता पूर्वक सेवाएं उपलब्ध कराना। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कोरबा डॉ. बी. बी. बोड़े की अध्यक्षता एवम् मातृत्व स्वास्थ्य के राज्य कार्यक्रम अधिकारी डॉ. शैलेंद्र अग्रवाल के मुख्य आतिथ्य में दो दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया गया।

उक्त कार्यक्रम में मुख्य रूप से , जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सी.के.सिंह जिला आरसीएच कंसलटेंट डॉ. हर्षा ताम्रकार, सेंटर फॉर कैटालाइजिंग चेंज सी 3 से श्रीमती टीना रवि, मोहम्मद अहशन, एवम् छत्तीसगढ़ राज्य से प्रमुख श्री दिलीप सरवटे उपस्थित थे। डॉ शैलेंद्र अग्रवाल ने ऐसे कार्यक्रमों में गैर शासकीय संस्थाओं की भूमिका पर जोर दिया और मातृत्व स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने में अंतिम मिल तक पहुंचने में सी 3 की भूमिका सराहना किए।