Share this News
कलेक्टर श्री संजीव झा ने नीट परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले बच्चों को दी बधाई, उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना भी की
कोरबा 08 सितंबर 2022/ (KRB24NEWS):

कोरबा के प्रयास आवासीय विद्यालय में अध्ययनरत बच्चों ने सफलता का परचम लहराया है। प्रयास में पढ़ने वाले 19 बच्चों का नीट परीक्षा दिलाने के पश्चात मेडिकल की पढ़ाई के लिए चयन हुआ है। जिला प्रशासन द्वारा प्रयास विद्यालय में पढ़ाई और बच्चों के रहने के लिए सुनिश्चित की गई बेहतर व्यवस्था के कारण इतने सारे विद्यार्थियों ने सफलता हासिल की है। नीट परीक्षा पास करने के पश्चात विद्यार्थियों के डॉक्टर बनने के सपने साकार होंगे। कलेक्टर श्री संजीव झा ने नीट परीक्षा पास करने वाले बच्चों को बधाई दी है ।

साथ ही उनके उज्जवल भविष्य की कामना भी की है। सहायक आयुक्त आदिवासी विकास कोरबा श्रीमती माया वारियर ने बताया की आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा प्रयास आवासीय विद्यालय स्याहीमुड़ी कोरबा में विगत 4 वर्षों से संचालित है। वर्ष 2021-22 में कक्षा 12वीं का प्रथम बैच था, जिसमें कुल 104 विद्यार्थी अध्ययनरत् थे। 66 बच्चों ने नीट की परीक्षा दी थी। परीक्षा में सम्मिलित 27 बालिका एवं 39 बालकों में से 13 बालिका एवं 6 बालकों सहित कुल 19 बच्चों ने नीट परीक्षा में सफलता हासिल की है। यह कोरबा प्रयास आवासीय विद्यालय एवं जिले के लिये गर्व का विषय है। यह सभी बच्चे महासमुन्द, राजनांदगांव, सुकमा, मानपुर, बालोद, कोरिया जैसे जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों से हैं। इन बच्चों के माता-पिता कृषक एवं मजदूर जैसे मध्यम वर्गीय परिवार से है। विभाग द्वारा इन समस्त बच्चों को 12वीं बोर्ड के उपरांत भी आवासीय सुविधा एवं विशेष कोचिंग प्रदाय कर परीक्षा की तैयारी कराई गई।

प्रयास विद्यालय के कक्षाओं में डिजिटल बोर्ड के माध्यम से वाई-फाई सुविधा युक्त स्मार्ट क्लास की व्यवस्था भी की गई है। इन बच्चों की मोटिवेशन क्लास के साथ – साथ 8 से 10 बच्चों के छोटे-छोटे ग्रुप बनाकर तैयारी कराई गई तथा छुट्टीयों के दौरान भी बच्चों का एक्ट्रा क्लासेस लगाया गया। काउंसलर द्वारा बच्चों की काउंसिलिग कराई गई एवं हर सप्ताह टेस्ट, मॉक टेस्ट, ऑनलाईन टेस्ट कराये गये। बच्चों के लिए टॉपिक वाईज स्टडी मटेरियल उपलब्ध कराया गया, आवासीय विद्यालय के पुस्तकालय में एन.सी.ई.आर.टी के 20 प्रकार की पुस्तकों के साथ विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिता संबंधी पुस्तकें उपलब्ध है। जिससे बच्चों को नीट परीक्षा की तैयारी में सहयोग प्राप्त हुआ है। चौखम्बा संस्थान के शिक्षकों से इस हेतु विशेष सहायोग लिया गया ।

श्रीमती माया वारियर, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास कोरबा द्वारा समय-समय पर प्रयास आवासीय विद्यालय का आकस्मिक निरीक्षण कर बच्चों को प्रदाय की जा रही सुविधाओं जैसे कोचिंग, भोजन एवं अन्य सुविधाओं की जानकारी लिया जाता रहा है। साथ ही सुश्री दीक्षा गुप्ता, सहायक संचालक प्रभारी प्रशासकीय अधिकारी प्रयास आवासीय विद्यालय एवं श्रीमती जे. आर. बी. आनंद, प्राचार्य प्रयास आवासीय विद्यालय, स्याहीमुड़ी द्वारा भी बच्चों को मार्गदर्शन दिया जाता रहा है।