Share this News

कटघोरा 03जनवरी2022: जिला कलेक्टर व दंडाधिकारी रानू साहू के दिशा-निर्देश पर व्यापारिक संगठनों की हुई बैठक में एसडीएम नंद जी पांडेय ने स्वीकार किया कि जिले और अनुविभाग में पिछले एक पखवाड़े में कोविड महामारी का संक्रमण बढ़ा है साथ ही आने वाले दिनों में अगर वायरस के रोकथाम और बचाव के लिए प्रभावी कदम नही उठाए गए तो सभी वर्ग को कई तरह की पाबंदियों का सामना करना पड़ सकता है. इस तरह की समस्याओं से निबटने के लिए जरूरी है कि हम सभी एक बार फिर से कोरोना सम्बन्धी नियमो, गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करे और दूसरों को जागरूक करें. विशेषकर सार्वजनिक स्थलों, बाजारों, दुकानों में उमड़ने वाली भीड़ नियमित रूप से मास्क, सेनेटाइजर व सोशल डिस्टेंस का पालन करें यह सुनिश्चित करना होगा. व्यापारियों ने एसडीएम के अपील पर प्रोटोकॉल के पालन पर सहमति दी है. उन्होने प्रशासन को आश्वस्त किया है कि कोरोना के नए वैरिएंट से बचाव व रोकथाम तथा शहरवासियों की सुरक्षा के मद्देनजर जिला व स्थानीय प्रशासन के साथ सहयोग करते हुए आगे बढ़ेंगे. व्यापारियों ने एसडीएम के साथ हुई मीटिंग में कई अहम सुझाव भी दिए ताकि संक्रमण के प्रसार को समय से पहले रोका जा सके. उक्त बैठक में एसडीएम नन्द जी पांडेय के अतिरिक्त खंड के चिकित्सा अधिकारी डॉ आरपीएस कँवर, नगरपालिका अध्यक्ष रतन मित्तल, नपाप के सीएमओ, उप अभियंता, पत्रकारजन, व्यापारिक संगठन के पदाधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे. सभी ने कोविड के नए वैरिएंट से बचाव के लिए प्रशासन द्वारा कड़े कदम उठाये जाने की मांग की.

मीडिया से हुई बातचीत में एसडीएम श्री पांडेय ने कहा कि फिलहाल व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में सोशल डिस्टेंस व मास्क, सेनेटाइजर के नियमित उपयोग पर जोर दिया जा रहा है. सार्वजनिक स्थलों में भीड़ नही करने. दुकानों के सामने गोल घेरा कर सुरक्षित दूरी बनाकर खरीदी-बिक्री करने व बड़े कार्यक्रमो के आयोजन के पूर्व प्रशासन को सूचित करने सम्बन्धी निर्देश दिए. एसडीएम ने कहा कि आने वाले दिनों में पुलिस, राजस्व व पालिका प्रशासन द्वारा शहर में मार्च भी किया जाएगा. फिलहाल नगर पालिका द्वारा प्रति दिन मुनादी के माध्यम से लोगो को जागरूक किया जाएगा. वार्ड स्तर पर कोविड रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों की तैनाती की जाएगी. स्कूल व दूसरे संस्थाओं में भी टीकाकरण व कोरोना जांच का दायरा बढ़ाया जाएगा. बिना मास्क वाले लोगो पर समझाइस और फिर जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी.

नगरपालिका अध्यक्ष रतन मित्तल ने बताया कि प्रत्येक मंगलवार को लगने वाले साप्ताहिक लॉकडाउन में अब ढील नही दी जाएगी. जिला प्रशासन के निर्देशानुसार दुकानों को बंद रखा जाए यह सुनिश्चित किया जाएगा. बाजारों में उमड़ रही भीड़ और जगह के अभाव को देखते हुए हाट बाजार को भी शिफ्ट करने पर विचार होगा. कंटेन्मेंट जोन में बुनियादी सुविधाएं मिल सके इसका प्रयास भी पालिका की तरफ से होगा. स्वास्थ्य अमले के साथ मिलकर कोविड रोकथाम के लिए जो भी कदम उठाने पड़े प्रशासन इसके लिए प्रयासरत है. 26 जनवरी से आयोजित होने वाले किसान मेले पर नपा प्रमुख ने कहा कि फिलहाल संक्रमण जिस तरह से बढ़ रहा है इसे देखते हुए आयोजन मुश्किल है. चूंकि एभी मेले के लिए 20 दिन शेष है ऐसे में वायरस के फैलाव को देखते हुए ही इस पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *