Share this News

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने स्वतंत्रता दिवस 2021 के लिए एक परिपत्र जारी किया है. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का इतिहास हमारे महान स्वतंत्रता आंदोलन के इतिहास से जुड़ा है.

रायपुर (KRB24NEWS): 15 अगस्त को स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ है. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने इस अवसर पर एक परिपत्र जारी किया है. जिसमें कहा गया है कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का इतिहास हमारे महान स्वतंत्रता आंदोलन के इतिहास से जुड़ा है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नेतृत्व में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और इसके नेतृत्व कर्ताओं एवं कार्यकर्ताओं ने स्वतंत्रता संग्राम में ऐतिहासिक और निर्णायक भूमिका निभाई है.

Independence Day 2021

स्वतंत्रता दिवस 2021

चाहे वह सत्याग्रह हो, नमक आंदोलन हो, असहयोग आंदोलन हो या भारत छोड़ो आंदोलन, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने ब्रिटिश साम्राज्य के खिलाफ दुनिया के सबसे बड़े एवं लंबे समय तक चलने वाले अहिंसा आंदोलन का नेतृत्व किया था.

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने सभी जिला कांग्रेस कमेटी और ब्लॉक कांग्रेस कमेटी को जारी निर्देश में कहा है कि इस 15 अगस्त को ही, नहीं बल्कि आने वाले पूरे साल हमें राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के आदर्शो एवं विचारों के साथ-साथ उन लाखों स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के योगदान के प्रति अपने आप को पुनः समर्पित करना है.

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के निर्देश पर 14 एवं 15 अगस्त को विभिन्न कार्यक्रम का आयोजित किया जायेगा. जिसमें स्वतंत्रता सेनानी एवं शहीद सम्मान दिवस जिला स्तर पर 14 अगस्त, स्वतंत्रता मार्च जिला एवं ब्लॉक स्तर 15 अगस्त और स्वतंत्रता संग्राम की घटनाओं पर प्रकाश डालते हुये सोशल मीडिया अभियान 15 अगस्त भी शामिल है.

14 अगस्त को मनाया जाएगा स्वंतत्रता सेनानी और शहीद सम्मान दिवस

प्रदेश के सभी जिलों में 14 अगस्त की शाम स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित और गौरवान्वित किये जाने के लिए समारोह का आयोजन किया जाना है. जिलों में ऐसे स्थान का चयन करें, जहां स्वतंत्रता संग्राम के दौरान कोई महत्वपूर्ण घटना हुई हो. या फिर कोई स्वतंत्रता सेनानी वहां पर निवासरत रहें.

प्रदेश के समस्त जिला, ब्लॉक मुख्यालयों में 15 अगस्त की सुबह 7 से 9 बजे बीच स्वतंत्रता मार्च का आयोजन किया जाना है, उसके बाद राष्ट्रीय ध्वज फहराकर सलामी दिया जाना है. इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष मोहन मरकाम के संदेश का वाचन किया जायेगा. 15 अगस्त 2021 को प्रदेश के समस्त जिला, शहर, नगर, ब्लॉक कांग्रेस कमेटियों सहित कांग्रेसजन स्वतंत्रता आंदोलन की घटनाओं पर प्रकाश डालते हुये 2 मिनट का वीडियो क्लिप तैयार किया जाएगा. जिसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से प्रसारित किया जायेगा. कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए कोरोना गाइडलाइन का पालन किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *