Share this News

कोरबा पाली 07जून 2022(KRB24NEWS):

-विश्व पर्यावरण दिवस पर स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्राम पंचायत तालापार मे सफाई अभियान चलाया गया, जिसमे सरपंच, उपसरपंच ,पंचगण, राजीव युवा मितान क्लब के पदाधिकारी सदस्य, स्व सहायता समूह ,एवं ग्रामीण जनों के द्वारा गांव में स्थित गर्मी के दिन में सूखे पड़े तालाब, पंचायत भवन, स्कूल आंगनबाड़ी आदि अन्य सार्वजनिक संस्थाओं की साफ-सफाई किया गई।

इस कार्यक्रम में जनपद पंचायत पाली के मुख्य करारोपड़ अधिकारी श्याम लाल मरावी के द्वारा सभी उपस्थित जनों को बताया गया कि इस दिन को अलग अलग तरीके से पर्यावरण के प्रति जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन करते हैं। विश्व पर्यावरण दिवस मनाने की शुरुआत 1972 में हुई थी। संयुक्त राष्ट्र संघ ने 5 जून 1972 को पहला पर्यावरण दिवस मनाया, इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि पर्यावरण को लेकर लोगों को जागरूक किया जा सके.

शिक्षा के माध्यम से समुदायों और पंचायती संस्थानों को साफ-सफाई के प्रति जागरुक करना और सफाई के लाभ व सफाई न करने पर होने वाली हानि से अवगत कराया गया । घरों, स्कूलों, आंगनवाड़ियों, सामुदायिक मण्डलों के स्थानों पर ठोस और तरल कचरे से निपटने के तरीको से जानकारी दी गई।जिसमे , सरपंच राम रतन श्याम, सचिव दूजे सिंदे, उपसरपंच लक्ष्मी नारायण सोनी, समस्त पंच गण राजीव युवा मितान क्लब के सभी पदाधिकारी एवं सदस्यगण उपस्थित होकर कार्यक्रम को सफल बनाया गया।