Share this News

कल और आज की बड़ी खबरों के बारे में जानने के लिए ,आज की वो खबरें जिन पर सबकी नजर बनी रहेगी और कल की बड़ी खबरें, जिसके बारे में आप जरूर जानना चाहेंगे.

आज देश और छत्तीसगढ़ की वो खबरें जिन पर बनी रहेगी नजर

साथी MLA को भी बुलावा, क्या दिल्ली में ही बनेगी छत्तीसगढ़ सरकार

छत्तीसगढ़ के राजनीतिक गलियारों में ऐसी चर्चा थी कि शुक्रवार शाम को ही दिल्ली गए विधायकों की वापसी हो जाएगी. लेकिन यकायक छत्तीसगढ़ समेत दिल्ली की फिजा ही बदल गई. अचानक दिल्ली गए विधायकों के लौटने के बदले और भी विधायकों के दिल्ली जाने की चर्चा आम हो गई. 10 और विधायकों के शुक्रवार देर शाम दिल्ली जाने की चर्चा है जबकि आज सुबह भी दर्जनों विधायक दिल्ली की दौड़ लगाएंगे. ऐसे में यह कयास लगाए जा रहे हैं कि क्या छत्तीसगढ़ की सरकार दिल्ली में ही बैठकर बना ली जाएगी? 

पीएम मोदी गांधी जयंती पर राष्ट्रपिता को श्रद्वांजलि देंगे, गुजरात के ग्रामीणों से डिजिटल तरीके से करेंगे संवाद

महात्मा गांधी की जयंती पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजघाट जाकर राष्ट्रपिता को श्रद्वा सुमन अर्पित करेंगे. इसके अलावा पीएम वीडियो कांफ्रेंस से गुजरात में जल जीवन मिशन के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे. 

अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म दो अक्टूबर, 1869 को हुआ था. उनके कार्यों तथा विचारों ने देश की स्वतंत्रता और इसके बाद आजाद भारत को आकार देने में बड़ी भूमिका निभाई थी. वहीं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म दो अक्टूबर, 1904 को हुआ था. उन्होंने वर्ष 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान ‘जय जवान जय किसान’ का नारा दिया था. दो अक्टूबर को इन महान विभूतियों की जयंती के अलावा अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस भी मनाया जाता है. 

विदेश सचिव श्रृंगला चार दिवसीय यात्रा पर जाएंगे श्रीलंका

विदेश सचिव हर्षवर्द्धन श्रृंगला शनिवार को चार दिवसीय यात्रा पर श्रीलंका जायेंगे और इस दौरान द्विपक्षीय संबंधों के सम्पूर्ण आयामों तथा कुछ द्विपक्षीय परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की जायेगी. इस दौरे पर विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘भारत की पड़ोस प्रथम नीति में श्रीलंका का प्रमुख स्थान है. विदेश सचिव की यात्रा दोनों देशों के आपसी हित के सभी क्षेत्रों में अपने घनिष्ठ और सौहार्दपूर्ण संबंधों को मजबूत करने के महत्व को दर्शाती है.’ 

देश और छत्तीसगढ़ की कल की वो बड़ी खबरें, जो बनी सुर्खियां

दिल्ली दरबार से कांग्रेस विधायकों की वापसी स्थगित

दिल्ली दौरे पर गए विधायकों के शुक्रवार शाम छत्तीसगढ़ वापसी की खबरों पर विराम लग गया है. अब दिल्ली से विधायकों के लौटने के बजाय देर रात को 10 और विधायकों की दिल्ली रवानगी होगी. शनिवार को भी विधायकों की दिल्ली रवानगी की खबर हैं. 

मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठेंगे ‘कका या बाबा’, बताएगा फ्लोर टेस्ट?

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री की कुर्सी का विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. इस मामले को ले कर आए दिन उठा-पटक जारी है. कभी कोई मंत्री, विधायक दिल्ली जाता है तो कभी कोई दिल्ली से वापस आता है. एक बार फिर यह बात सामने आ रही है कि यह विधायक हाईकमान से मिलने जा रहे हैं. ऐसे में सीएम कुर्सी पर आसीन होने की दिशा में अब कांग्रेस हाईकमान के सामने फ्लोर टेस्ट की संभावना बढ़ती जा रही है. 

रायपुर में दुर्गा उत्सव पर प्रशासन ने जारी किया गॉइडलाइन, इन बातों का रखना होगा खासा ध्यान…

नवरात्रि पर्व को लेकर रायपुर कलेक्टर ने आदेश जारी किया है. गॉइडलाइन जारी होने के बाद मंदिरों में ज्योति कलश स्थापना की अनुमति मिल गई है. कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए इस बार पांडालों में स्थापित होने वाली मूर्तियों की ऊंचाई 8 फीट की गई है. 

एयर इंडिया विनिवेश मामले में वित्तीय बोलियों को स्वीकृति की खबरें गलत : ‘दीपम’

एयर इंडिया विनिवेश मामले में भारत सरकार द्वारा वित्तीय बोलियों के अनुमोदन का संकेत देने वाली मीडिया रिपोर्ट गलत हैं. यह जानकारी सचिव, निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग, भारत सरकार ने अपने ट्वीट के माध्यम से दी है.

किसान आंदोलन पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, कहा – आप शहर का गला घोंट रहे हैं

किसान महापंचायत नाम के संगठन द्वारा दायर इस याचिका पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कड़ी फटकार लगाई. कोर्ट ने कहा, आप ट्रेनें रोक रहे हैं, हाइवे बंद कर रहे हैं. क्या शहरी लोग अपना बिजनेस बंद कर दें. क्या ये लोग शहर में आपके धरने से खुश होंगे? 

कांग्रेस हाईकमान के सामने होगा विधायकों का फ्लोर टेस्ट?, ‘कका’ और ‘बाबा’ में किसके साथ हैं मोहन मरकाम, आप भी सुनिए…

पिछले दो-तीन दिनों में कांग्रेस के कई विधायक दिल्ली रवाना हुए. इस दौरान कई तरह की चर्चा सुर्खियों में हैं. जिसमें से एक चर्चा यह भी है कि यह विधायकों का समूह कुछ विधायकों के हस्ताक्षर युक्त एक पत्र भी ले कर दिल्ली गए हुए हैं. जिसमें भूपेश बघेल को उन विधायकों द्वारा समर्थन देने की बात कही गई है. यह बात भी आ रही है कि कुछ विधायक राहुल गांधी को छत्तीसगढ़ आने का निमंत्रण देने गए थे. वहीं, कुछ का कहना है कि वह निजी काम से गए हैं. कांग्रेस हाईकमान के सामने विधायकों का फ्लोर टेस्ट होगा ? ‘कका’ और ‘बाबा’ में से किसके साथ हैं मोहन मरकाम, आप भी सुनिए… 

बैकफुट पर सिंहदेव या विधायकों का दिल्ली में दिखा दम, बाबा ने दिया बड़ा बयान-कुछ भी हो जाए नहीं जाऊंगा बीजेपी में…

स्वास्थ्य मंत्री ने एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि प्रदेश में अगर हाईकमान द्वारा मुझे मुख्यमंत्री नहीं बनाया गया तो भी पंजाब के कैप्टन अमरिंदर की तरह बीजेपी नेताओं से मिलने नहीं जाऊंगा. कुछ भी हो जाए, कांग्रेस में ही रहूंगा. 

ब्रिटेन पर जवाबी प्रतिबंध : भारत आने वाले ब्रिटिश नागरिकों को 10 दिन रहना होगा क्वारंटीन

ब्रिटेन से भारत आने वाले सभी ब्रिटिश नागरिकों को 10 दिन तक क्वारंटीन में रहना होगा. चार अक्टूबर से ये लागू होगा. इसे ब्रिटेन पर जवाबी कार्रवाई के तौर पर देखा जा रहा है.

स्वच्छता, जीवनशैली और जीवन मंत्र है- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में स्वच्छ भारत मिशन-शहरी के दूसरे चरण और अटल नवीकरण एवं शहरी परिवर्तन मिशन (अमृत) का शुभारंभ किया. सरकार के मुताबिक एसबीएम-यू 2.0 का परिव्यय करीब 1.41 लाख करोड़ रुपये है.

जावेद अख्तर मानहानि मामला : कंगना की याचिका पर एस्प्लेनेड कोर्ट ने मांगा जवाब

एस्प्लेनेड में अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट ने बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत द्वारा दायर स्थानांतरण याचिका में अंधेरी में मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट से टिप्पणी मांगी, जिसमें गीतकार जावेद अख्तर की आपराधिक शिकायत को पूर्वाग्रह के आधार पर किसी अन्य मजिस्ट्रेट को स्थानांतरित करने की मांग की गई थी.

रावत पर कैप्टन का पलटवार, कहा- दबाव में मैं नहीं कांग्रेस बैकफुट पर है

कैप्टन अमिरंदर सिंह के बागी तेवरों के बीच पंजाब के कांग्रेस प्रभारी हरीश रावत ने बयान दिया है कि कैप्टन दबाव में ऐसा कर रहे हैं. इस पर कैप्टन ने पलटवार किया है. साथ ही कहा कि कांग्रेस पंजाब में बैकफुट पर है.

कैप्टन अमरिंदर सिंह ‘पंजाब विकास पार्टी’ बनाएंगे : सूत्र

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह जल्द ही अपनी नई पार्टी बनाने का एलान कर सकते हैं. सूत्रों के अनुसार कैप्टन की नई पार्टी का नाम ‘पंजाब विकास पार्टी’ होगा. 

महिला क्रिकेट: मंधाना का शतक, बारिश ने डाली खलल

सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (127) की शानदार शतकीय पारी के दम पर भारतीय महिला टीम ने यहां कारारा ओवल में ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ खेले जा रहे बारिश से बाधित एकमात्र डे-नाइट टेस्ट के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक पहली पारी में पांच विकेट पर 276 रन बना लिए हैं.

पुलिस के खिलाफ शिकायतों के लिए पैनल के बारे में सोच रहा था : सीजेआई

भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने मौखिक रूप से कहा कि उन्होंने संबंधित उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता में नौकरशाहों, विशेष रूप से पुलिस अधिकारियों के खिलाफ अत्याचार और शिकायतों की जांच के लिए एक पैनल बनाने के बारे में सोचा था.

गुजरात में मादक पदार्थ जब्ती मामले की जांच सुप्रीम कोर्ट के जज से हो : दिग्विजय सिंह

अपने बयानों और कटाक्षों को लेकर चर्चा में रहने वाले वरिष्ठ कांग्रेस नेता और सांसद दिग्विजय सिंह ने भारतीय जनता पार्टी पर बड़ा हमला बोला है. उन्होंने की कार्यशैली और क्षमता पर बड़े सवाल खड़े किए. एजेंसी पर भाजपा के इशारे पर काम करने का आरोप लगाया.

153 साल पुराना टाटा ग्रुप भारत का सबसे भरोसेमंद ब्रांड कैसे बना ?

1991 में उदारीकरण के बाद से भारत में हर प्रोडक्ट के कई ब्रान्ड आए. मगर देश के गांवों में ‘पाइप हो टाटा का और जूता हो तो बाटा का’ वाली कहावत आज भी प्रचलित है. टाटा ग्रुप ने अपनी स्थापना से ही अपनी ब्रांड वैल्यू को मजबूत करना शुरू कर दिया था. नतीजतन बड़े शहरों के अलावा गांव, कस्बे के लोग टाटा के उपभोक्ता है. जानिए टाटा भारत का भरोसेमंद ब्रांड क्यों और कैसे बना. 

नेचुरल गैस की कीमतों में 62% की बढ़ोतरी, आपकी कार से किचन तक पड़ेगी महंगाई की मार

सरकार ने नेचुरल गैस की कीमतों में 62 फीसदी की बढ़ोतरी की है. इस बढ़ोतरी के बाद क्या है नेचुरल गैस की नई कीमतें ? सरकार ने क्यों की है बढ़ोतरी ? इस बढ़ोतरी का आपकी जिंदगी पर क्या पड़ेगा असर ?

नरसी भगत का ‘वैष्णव जन’, जिसे महात्मा गांधी ने जन-जन का बना दिया

महात्मा गांधी के प्रिय भजन ने करीब 500 साल की यात्रा पूरी की है, मगर आज भी इसके नए संस्करण लोकप्रिय हो रहे हैं. करीब 400 साल तक वैष्णव जन गुजरात के सौराष्ट्र में ही गूंजता रहा. जब 1920 यह महात्मा गांधी के साबरमती आश्रम का हिस्सा बना तो देश के कोने-कोने तक पहुंच गया. 2 अक्टूबर 2018 को महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए 124 देशों के संगीतकारों ने गीत प्रस्तुत किया था. इस भजन को देश के सभी भाषाओं के गायक गा चुके हैं. 

कन्हैया कुमार, ‘BJP को मुझसे डर है कि मैं उसके ‘टुकड़े-टुकड़े’ कर दूंगा’

छात्र राजनीति से मुख्यधारा की राजनीति में आए कन्हैया कुमार ने मंगलवार को भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी को छोड़कर कांग्रेस का दामन थाम लिया. कांग्रेस में शामिल होने के बाद पहली बार कन्हैया कुमार ने ईटीवी भारत से बात की.

सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी पर टिकैत बोले – बैरिकेडिंग हमने नहीं, सरकार ने लगाई

गाजीपुर बॉर्डर पर चल रहे किसान आंदोलन को 300 दिन से अधिक हो चुके हैं. कृषि कानूनों की वापसी और न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गारंटी की मांग को लेकर किसान आंदोलन कर रहे हैं. हर रोज दिल्ली जाने वाले हजारों नौकरीपेशा लोगों को परेशानी हो रही है. इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने किसान महापंचायत को लेकर सुनवाई की. कोर्ट ने सुनवाई करते हुए आदेश दिया कि जंतर-मंतर पर सत्याग्रह करने की अनुमति के लिए सोमवार तक हलफनामा दायर करें. इस संबंध में ईटीवी भारत ने किसान नेता राकेश टिकैत से बात की. 

2034 तक देश की श्रेष्ठ कुर्सियों तक पहुंचेंगे युवा : तेजस्वी सूर्या

भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या ने ईटीवी भारत के साथ खास बातचीत की. बातचीत के दौरान तेजस्वी सूर्या ने कहा कि 2034 तक युवाओं को देश की श्रेष्ठ कुर्सियों तक पहुंचाना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लक्ष्य है. इसके साथ ही हमको देश की सुरक्षा और राष्ट्रीयता पर भी बात करनी होगी. इसके अलावा उन्होंने कहा- जमीनी मुद्दों पर बात होगी, तो मियां जान और भाई जान का भी जिक्र होगा. 

मलाइका अरोड़ा, कृति सेनन ने ग्रेंड फिनाले में रेड कार्पेट पर बिखेरे जलवे

प्रतिष्ठित राष्ट्रीय प्रतियोगिता Miss Diva 2021 को दौरान बॉलीवुड एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा रेड कार्पेट पर अपने जलवे बिखेरती नजर आईं. मलाइका गोल्डन फ्लोर लेंथ गाउन में बेहद खूबसूरत लग रही थीं. कार्यक्रम के दौरान एक्ट्रेस हर किसी की नजर को अपनी तरफ आकर्षित कर रही थीं. वही, कृति सेनन अपनी सेक्विन ड्रेस में नजर आईं. अभिनेत्री ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा क्योंकि वह बहुत खूबसूरत लग रही थी. एक्ट्रेस के चेहरे पर एक जादुई हंसी नजर आ रही है, जो लोगों की नजर को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *