Share this News

छत्तीसगढ़ के रायपुर में लगातार बढ़ रहे डेंगू के मरीज और कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बैठक की है. सिंहदेव ने उच्च अधिकारियों के साथ ताजा हालात पर समीक्षा की.

रायपुर(KRB24NEWS): राजधानी रायपुर में लगातार बढ़ रहे डेंगू के मरीज और कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर स्वास्थ्य विभाग हरकत में है. स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने अपने बंगले पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक बुलाई. समीक्षा बैठक में मुख्य रूप से कोरोना की तीसरी लहर और डेंगू के विषयों पर चर्चा की गई. इसको लेकर सभी स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश भी दिए गए.


स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया कि बैठक में डेंगू और संभावित थर्ड कोरोना की लहर को लेकर समीक्षा बैठक की गई. बैठक में अधिकारियों ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से तैयार है. मंत्री ने कहा कि सामान खरीदने के लिए भी केंद्र सरकार से 514 करोड़ की राशि 60 फीसदी से 40 फीसदी के अनुपात में उपलब्ध होगी. राज्य सरकार के बजट से भी हमें राशि मिल गई है. जिसको वेंटिलेटर और जरूरी सामानों पर खर्च किया जाएगा.

डेंगू को लेकर लोगों को जागरूक करने की जरूरत

रायपुर में डेंगू के मामले हैं. इसकी भी समीक्षा हुई. प्रदेश में इस वक्त 375 डेंगू के मरीज मिल चुके हैं. 375 में से 313 मरीज सिर्फ रायपुर में मिले हैं. रायपुर के लिए बहुत चिंता की बात है. स्वास्थ्य विभाग प्रमुख ने कलेक्टर और नगर निगम के अधिकारियों के साथ बैठक कर एक बड़े अभियान की आवश्यकता पर चर्चा की है. क्योंकि जब तक नागरिक इसमें सहयोग नहीं करेंगे. अभियान में दिक्कत होगी.

साफ पानी में पनपता है डेंगू का मच्छर

डेंगू मादा एडीज इजिप्टी मच्छर के काटने से होता है. इन मच्छरों के शरीर पर चीते जैसी धारियां होती हैं. ये मच्छर रात में काटने के बजाय दिन में काटते हैं. ऐसे में रात से ज्यादा सुबह इन मच्छरों से बचना आवश्यक है. साथ ही एडीज इजिप्टी मच्छर बहुत ऊंचाई तक नहीं उड़ पाता. वहीं यह मच्छर ज्यादा पुराने पानी में नहीं बल्कि तीन-चार दिन तक एक स्थान पर रखे पानी में भी पनप सकता है. इसलिए कूलर आदि की हर तीन-चार दिन में सफाई जरूर करें और घर में या आस-पास पानी जमा ना होने दें.

इन महीनों में होती है ज्यादा संभावना

वैसे तो गंदे पानी में मच्छर पनपने से बीमारियां होने का खतरा हमेशा बना रहता है, लेकिन बारिश में इसका खतरा ज्यादा बढ़ जाता है, क्योंकि जगह जगह पानी भरा होता है. डेंगू बरसात के मौसम और उसके फौरन बाद के महीनों यानी जुलाई से अक्टूबर में सबसे ज्यादा फैलता है, क्योंकि इस मौसम में मच्छरों के पनपने के लिए अनुकूल परिस्थितियां होती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *