Share this News

इसरो के GSLV-F10 EOS-03 मिशन का काउंटडाउन शुरू हो गया है. इसरो के मुताबिक, इस अति उन्नत उपग्रह को गुरुवार सुबह पांच बजकर 43 मिनट पर लॉन्च किया जाएगा.

बेंगलुरु : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से जीएसएलवी-एफ10 के जरिए धरती पर निगरानी रखने वाले उपग्रह ईओएस-03 का प्रक्षेपण करने को तैयार है. ईओएस-03 के प्रक्षेपण का काउंटडाउन बुधवार सुबह तीन बजकर 43 मिनट पर शुरू हुआ.

इसरो ने कहा कि EOS-03 उपग्रह का प्रक्षेपण 12 अगस्त यानी गुरुवार को सुबह पांच बजकर 43 मिनट पर किया जाएगा. हालांकि यह मौसम संबंधी स्थिति पर निर्भर करेगा.

ईओएस-03 अति उन्नत उपग्रह है जिसे जीएसएलवी एफ10 यान की मदद धरती की कक्षा में स्थापित किया जाएगा. EOS-03 उपग्रह को GSLV-F10 द्वारा जियोसिंक्रोनस ट्रांसफर ऑर्बिट में स्थापित किया जाएगा. इसके बाद, यह अपने ऑनबोर्ड प्रणोदन प्रणाली का उपयोग करके अंतिम भूस्थिर कक्षा में पहुंच जाएगा.

यह देश का पहला पृथ्वी की निगरनाी रखने वाला उपग्रह है. इसरो के मुताबिक, ईओएस-03 उपग्रह एक नियमित अंतराल पर संबंधित क्षेत्रों की रीयल-टाइम इमेजिंग प्रदान करेगा. इसका उपयोग प्राकृतिक आपदाओं, प्रासंगिक घटनाओं और किसी भी अल्पकालिक घटनाओं की निगरानी के लिए भी किया जा सकता है.

ईओएस-03 उपग्रह कृषि, वानिकी, खनिज विज्ञान, आपदाओं की चेतावनी और समुद्र विज्ञान से संबंधित जानकारी जुटाएगा.

जीएसएलवी उड़ान उपग्रह को चार मीटर व्यास-ओगिव आकार के पेलोड फेयरिंग में ले जाएगी, जिसे रॉकेट पर पहली बार उड़ाया जा रहा है. यह जीएसएलवी की चौदहवीं उड़ान है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *