Share this News

ये अभी पहला क्वालीफिकेशन राउंड है जिसमें 16 खिलाड़ी खेल रहे और नीरज ने पहले प्रायस में 86.65 की दूरी तय कर क्वालीफाई कर लिया है जबकि 83 तक की दूरी तय करनी के जरूरत थी.

टोक्यो: भारतीय पुरुष भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए अपने पहले प्रयास में 86.65 की दूरी तय करते हुए सीधे फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है.

बता दें कि इस खेल में हर खिलाड़ी को 3 प्रयास मिलते हैं जिसमें से सबसे बेहतर प्रयास से खिलाड़ी के क्ववालीफिकेशन का आंकलन होता है.

हालांकि ये अभी पहला क्वालीफिकेशन राउंड है जिसमें 16 खिलाड़ी खेल रहे और नीरज ने पहले प्रायस में 86.65 की दूरी तय कर क्वालीफाई कर लिया है जबकि 83 तक की दूरी तय करनी के जरूरत थी. इसका मतलब ये भी है कि नीरज अब बचे हुए 2 प्रयासों में कोई भी प्रयास नहीं लेंगे.

इसके अलावा अभी एक और ग्रुप है जिसमें 15 खिलाड़ी 83 के मार्क तक पहुंचने का प्रयास करेंगे. ग्रुप बी में भारतीय खिलाड़ी शिवपाल सिंह शामिल हैं. इन दोनों क्वालीफिकेशन राउंड के होने के बाद इन सभी के प्रदर्शन के आधार पर इनकी एक रैंक साबित होगी और टॉप 12 खिलाड़ियों को अगले राउंड में जाने की अनुमति मिलेगी.

इससे पहले भारतीय भाला फेंक महिला खिलाड़ी अन्नू रानी आज ओलंपिक स्टेडियम में भारत का प्रतिनिधित्व करने उतरीं थी जिसमें वो सर्वश्रेष्ठ 54.04 की दूरी ही तय कर सकीं और अपने ग्रुप में 14वं स्थान पर रहने के चलते फाइनल में क्वालीफाई नहीं कर सकीं.

अन्नू ने अपने पहले प्रयास में 50.35 की दूरी तय की जिसके बाद वो अपने दूसरे प्रयास में पहले से बेहतर 53.14 की दूरी ही तय कर सकीं. फिर अपने अंतिम प्रयास में वो 54.04 की दूरी ही तय कर सकीं. इसके बाद वो अपने ग्रुप में 14वें स्थान पर रहीं. इसी के साथ उनका ओलंपिक का सफर खत्म होता है.

बता दें कि भाला फेंक के क्वालीफिकेशन राउंड को दो ग्रुप ‘ए’ और ‘बी’ में बांटा गया था जिसमें हर ग्रुप में 15-15 खिलाड़ी थे. अन्नू रानी को ए ग्रुप में जगह दी गई थी.

इन दोनों में ग्रुप के हर खिलाड़ी को 3 प्रयास दिए गए थे जिसमें 63 का मार्क खिलाड़ी को सीधे फाइनल के लिए क्वालीफाई कर देता.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *