Share this News

रायपुर11सितंबर(krb24news): छत्तीसगढ़ की राजधानी स्थित स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट के प्रांगण में स्वामी विवेकानंद की 18 फीट की मूर्ति का विमानपत्तन निदेशक राकेश रंजन सहाय ने अनावरण किया है. आज ही के दिन 11 सितंबर वर्ष 1893 को स्वामी विवेकानंद ने पार्लिमेंट ऑफ वर्ल्ड रिलिजन शिकागो में अपनी प्रथम स्पीच दी थी. यह मूर्ति नेशनल मिनिरल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन द्वारा भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण रायपुर एयरपोर्ट को उपहार में दी गई है.

इस मूर्ति के शिल्पकार मेसर्स राम सुथार आर्ट क्रिएशंस है. जिन्होंने अन्य मूर्तियों के अलावे स्टैचू ऑफ यूनिटी केवड़िया गुजरात में रखी गई. सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति की भी शिल्पकार है. इस पीतल की मूर्ति का कुल वजन करीब 7 हजार किलो है. इसे बनाने में कुल लागत 1 करोड़ की आई है. मूर्ति को 6 फीट ऊंची ब्लैक ग्रेनाइट के पेडेस्टल पर रखा गया है. मूर्ति में प्रयोग किए गए पीतल की मोटाई 6 से 8 मिलीमीटर है. पीतल एलॉय 85% तांबा एवं 15% तीन, लीड और जस्ते का प्रयोग किया गया है.

इस मूर्ति के शिल्पकार मेसर्स राम सुथार आर्ट क्रिएशंस है. जिन्होंने अन्य मूर्तियों के अलावे स्टैचू ऑफ यूनिटी केवड़िया गुजरात में रखी गई. सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति की भी शिल्पकार है. इस पीतल की मूर्ति का कुल वजन करीब 7 हजार किलो है. इसे बनाने में कुल लागत 1 करोड़ की आई है. मूर्ति को 6 फीट ऊंची ब्लैक ग्रेनाइट के पेडेस्टल पर रखा गया है. मूर्ति में प्रयोग किए गए पीतल की मोटाई 6 से 8 मिलीमीटर है. पीतल एलॉय 85% तांबा एवं 15% तीन, लीड और जस्ते का प्रयोग किया गया है.भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की ओर से इस कार्यक्रम में राकेश रंजन सहाय विमानपत्तन निवेशक, रविंद्र पाटील सहायक उप महाप्रबंधक (इंजीनियरिंग) उपस्थित थे. एनएमडीसी की ओर से शशि प्रकाश सिंह वरिष्ठ प्रबंधक कार्मिक उपस्थित थे. एनएमडीसी ने इस मूर्ति का आर्डर मैसेज राम सुथार को 22 मार्च 2019 को दिया था. विमान पत्तन निदेशक ने एनएमडीसी को इस उपहार के लिये भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण कि ओर से धनयवाद किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *