Share this News

सुतर्रा 31 जुलाई ( KRB24NEWS ) : स्वच्छता अभियान के तहत जहां सरकार हर पंचायत को ओडीएफ करने के निर्देश दे रही है। वहीं पोंडी उपरोड़ा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत सुतर्रा में पूर्व सरपंच, सचिव, पर बिना शौचालय निर्माण कराये उसका पैसा गबन किये जाने का आरोप लगा है। बताया जा रहा है की ग्राम सुतर्रा के कई हितग्राहियों का शौचालय निर्माण के नाम पर सरपंच और सचिव ने मिलीभगत कर पैसा तो निकाल लिया लेकिन उसे हितग्राही को नही दिया गया.

बता दें की ग्राम पंचायत सुतर्रा की सचिव ममता कश्यप के मौखिक निर्देश पर स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्राम पंचायत सुतर्रा के हितग्राहियों द्वारा स्वयं की राशि से शौचालय बना लिया गया है, जिसकी स्वीकृत राशि 12000 है, जो कि सचिव द्वारा कई हितग्राहियों को उक्त शौचालय की राशि भुगतान नहीं की गई है. जबकि जियो टैक करा लिया गए हैं एवं कई हितग्राहियों के शौचालय राशि के अभाव में अभी तक नहीं बन पाए है. उनके शौचालय आज तक अपूर्ण स्थिति में हैं तथा कई शौचालय सचिव के माध्यम से बनवाया गया है, किंतु वह भी अपूर्ण और गुणवत्ता हीन है. इससे साफ जाहिर होता है कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण में सचिव ममता कश्यप एवं पूर्व सरपंच के द्वारा शौचालय की राशि में भारी भ्रष्टाचार किया गया है.

पंचायत के जनप्रतिनिधियों को नही देती है पंचायत की जानकारी.

ग्राम पंचायत सुतर्रा के पंचों ने यह भी आरोप लगाया है. कि सचिव ममता कश्यप विगत 10 वर्षों से एक ही स्थान पर पदस्थ है और पिछले कार्य काल तथा वर्तमान कार्यकाल की वित्तीय जानकारी एवं ग्रामीणों को शासन की योजनाओं की जानकारी नहीं दे पाती हैं पंचायत कार्यालय भी समय पर नहीं खुलता है ना ही समय पर आती हैं. मनमाने तरीके से अपना कार्य करती हैं ग्राम सभा एवं पंचायत बैठक में प्रतिनिधियों एवं ग्राम वासियों की अनुपस्थिति में केवल खानापूर्ति ही किया जाता है. ग्राम सभा की बैठक के बाद किसी अन्य कार्य से ग्राम पंचायत पहुंचे सभी भले ग्रामीणों से दस्तखत करा कर खानापूर्ति का कार्य किया जाता है ग्राम सभा व अन्य महत्वपूर्ण बैठकों की जानकारी ग्राम वासियों को नहीं दी जाती है. सचिव ममता कश्यप के इस रवैये से ग्रामवासी एवं ग्राम के जनप्रतिनिधि खासे नाराज चल रहे हैं.

गौठान की आड़ में फलदार एवं सागौन वृक्षो की कटाई की गई.

ग्रामीणों एवं जनप्रतिनिधि ने सचिव ममता कश्यप के ऊपर आरोप लगाते हुए शिकायत की है कि सचिव द्वारा वन समिति के अध्यक्ष व वन विभाग को जानकारी दिए बगैर गौठान की आड़ में फलदार वृक्ष लगभग 200 से 300 पेड़ जो कि लघु वनोपज की श्रेणी में आते थे, एवं सागौन पौधा 500 से 1000 नग अवैध रूप से गौठान की आड़ में कटाई कर तस्करी किया गया है जिसकी जानकारी किसी भी जन प्रतिनिधियों को नहीं दी गई, एवं ग्राम पंचायत में भी मन मौजी ढंग से कार्य करने के लिए विगत वर्षों से कई बार इनकी शिकायत दी जा चुकी है।

इस पूरे मामले पर आज किसान कांग्रेस के जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश डिक्सेना एवं विधायक प्रतिनिधि एवं जनपद सदस्य प्रदीप जायसवाल के नेतृत्व में सुतर्रा ग्राम पंचायत के पंच एवं हितग्राही पोंडी उपरोड़ा अनुविभागीय अधिकारी अरुण कुमार खलखो तथा जनपद पंचायत पोंडी उपरोड़ा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के पास शिकायत लेकर पंहुचे। SDM को सुतर्रा ग्राम पंचायत की सचिव ममता कश्यप के द्वारा शौचालय निर्माण में पैसा गबन करने का आरोप लगाते हुए इस पूरे मामले की जांच करा कर उचित कार्यवाही कि मांग की। SDM अरुण कुमार खलखो ने इस मामले की पूरी तरह जांच किये जाने का आश्वासन दिया.

शिकायत करने पंहुचे किसान कांग्रेस के जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश डिक्सेना, विधायक प्रतिनिधि व जनपद पंचायत सदस्य प्रदीप जायसवाल, रामरतन जायसवाल,बलदेव सिंह, राजेश कुमार, राजकुमार, टीकाराम, इतवार सिंह, राम रतन, उमा डिक्सेना, संतोष कुमार, राम रतन बाई, आरती, शकुंतला, लता जयसवाल उपस्थित रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *