Share this News

कोरबा 30 सितंबर 2021 : केंद्रीय गृह और सहकारिता मामलों के मंत्री श्री अमित शाह के मुख्य आतिथ्य में देश का पहला अखिल भारतीय सहकारिता सम्मेलन नई दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम में संपन्न हुआ। इसका आयोजन इसको, राष्ट्रीय सहकारिता संघ, सहकार भारती, अमूल, नाफेड, कॉफ और अन्य संगठनों ने मिलकर किया। सम्मेलन में छत्तीसगढ़ से राष्ट्रीय सहकारिता संघ की ओर से राष्ट्रीय सहकारिता संघ के निदेशक और छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक मर्यादित के पूर्व अध्यक्ष देवेंद्र पांडे ने प्रतिनिधित्व किया।

   सहकारिता सम्मेलन को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने कहां की सहकार से समृद्धि का मंत्र आजादी के अमृत महोत्सव के  परिप्रेक्ष्य  में सहकारिता की बुनियाद को मजबूत करने का सबसे अच्छा माध्यम बनेगा। सहकारिता से ही गरीबों के कल्याण और उत्थान के लिए एक सुरक्षित रोडमैप तैयार किया जा सकेगा।

  प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भारत की अर्थव्यवस्था को 50 खरब के लक्ष्य तक पहुंचाने का जो संकल्प लिया है, उस दिशा में सहकारिता आंदोलन निर्णायक भूमिका निभा सकता है। इसी संकल्प के साथ देश में काम करने की आवश्यकता है। जुलाई 2021 में गठित राष्ट्रीय सहकारिता मंत्रालय को लेकर अमित शाह ने अपनी प्राथमिकताएं स्पष्ट की। उन्होंने सम्मेलन में कहा कि सहकारिता के माध्यम से देश के बड़े हिस्से में अनेक महत्वाकांक्षी और महत्वपूर्ण काम किए गए हैं और इसके जरिए लोगों के जीवन स्तर को बेहतर करने में सफलता प्राप्त हुई है। इसलिए हमारी सरकार चाहती है कि सहकारिता आंदोलन को व्यापकता के साथ स्थापित किया जाए। श्री शाह ने यह भी कहा कि सहकारी समितियों को खुशहाली का वातावरण दिया जाना हमारे लक्ष्य का प्रमुख बिंदु है और इसकी पूर्ति करने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। सबका साथ सबका विकास की भावना के साथ हमारी सरकार लगातार काम कर रही है और इस मूलमंत्र को हर हाल में अटूट, अक्षुण्ण बनाया जाएगा।

राष्ट्रीय सहकारिता सम्मेलन में एनसीयूआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष दिलीप संघाणी, उपाध्यक्ष सुदर्शन नायक और एनसीयूआई के संचालक व कॉफ के अध्यक्ष जितिन भाई मेहता सहित जाने-माने सहकारिता समूह के लिए काम करने वाले देश के अनेक प्रतिनिधिगण भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *