Share this News

आज छत्तीसगढ़ और देश की वो खबरें जिन पर बनी रहेगी नजर

hal shashthi 2021: संतान की लंबी आयु और सुख-शांति के लिए इस तरह कीजिए हलषष्ठी में पूजा

छत्तीसगढ़ में आज हलषष्ठी का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा. इस दिन भगवान श्रीकृष्ण के बड़े भाई बलराम की भी जयंती है. इस दिन हल की पूजा की जाती है. इस दिन सौभाग्यवती माताएं अपनी संतान की लंबी आयु, सुख शांति, समृद्धि, ऐश्वर्य और कीर्ति की प्राप्ति के लिए उपवास या व्रत रखती हैं. यह पर्व 27 अगस्त की शाम 6:48 से षष्टी तिथि से शुरू हो चुका है. जो दूसरे दिन शनिवार रात्रि 8:56 तक रहेगा. 

पूर्वांचल को गोरखनाथ विश्वविद्यालय का उपहार, राष्ट्रपति करेंगे उद्घाटन

नौ दशक से पूर्वी उत्तर प्रदेश में शिक्षा का उजियारा फैला रही गोरक्षपीठ ने गुरु गोरखनाथ विश्वविद्यालय के रूप में एक नया और विशाल प्रकाश स्तम्भ तैयार कर दिया है. राष्ट्रीयता और भारतीय संस्कृति के आवरण में शिक्षा से सेवा और स्वावलंबन इसकी विशिष्ट पहचान होगी. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों लोकार्पित होने जा रहा गुरु गोरखनाथ विश्वविद्यालय, सीएम एवं गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में भारतीय ज्ञान परंपरा का युगानुकूल प्रतिनिधि बनेगा. 

अमित शाह आज से गुजरात का तीन दिवसीय दौरा करेंगे

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज से गुजरात का तीन दिवसीय दौरा करेंगे और इस दौरान वह अहमदाबाद जिला तथा अपने लोकसभा क्षेत्र में विकास कार्यों की समीक्षा भी करेंगे.

जलियांवाला बाग स्मारक : पीएम मोदी राष्ट्र को समर्पित करेंगे पुनर्निर्मित परिसर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जलियांवाला बाग स्मारक में दोबारा बनाए गए परिसर का लोकार्पण करेंगे. इसके साथ स्मारक में स्थित संग्रहालय दीर्घाओं का भी उद्घाटन किया जाएगा. इन घटनाओं को दिखाने के लिए श्रव्य-दृश्य प्रौद्योगिकी के माध्यम से प्रस्तुति दी जाएगी जिसमें मैपिंग और थ्री डी चित्रण के साथ-साथ कला एवं मूर्तिकला अधिष्ठापन भी शामिल हैं. 

देश और छत्तीसगढ़ की कल की वो बड़ी खबरें, जो बनी सुर्खियां

हाईकमान से सभी मुद्दों पर हुई बात, अगले हफ्ते छत्तीसगढ़ आएंगे राहुल गांधी: सीएम भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल की राहुल गांधी के साथ बैठक हुई. करीब तीन घंटे तक यह बैठक चली. इस बैठक में केसी वेणुगोपाल और पीएल पुनिया भी मौजूद रहे. सीएम भूपेश बघेल ने कहा है कि हाईकमान से सभी मुद्दों पर बात हुई है ।

छत्तीसगढ़ कांग्रेस विवाद : राहुल ने कराया समझौता, बघेल बने रहेंगे सीएम

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस में सियासी उठापटक के बीच छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दिल्ली में पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की. राहुल से भेंट के बाद बघेल ने कहा कि जब तक आलाकमान चाहेगा, बना रहूंगा सीएम. तो क्या टीएस सिंहदेव से उनका समझौता हो गया है, 

सोनिया से मिलेंगी रेणु जोगी: क्या हैं इस मुलाकात के सियासी मायने, जानिए

छत्तीसगढ़ कांग्रेस में मचे घमासान के बीच जेसीसीजे प्रमुख रेणु जोगी भी दिल्ली में हैं. उनकी सोनिया गांधी से मुलाकात हो सकती है. इस मुलाकात के बहाने सियासी गलियारों में जेसीसीजे के कांग्रेस में विलय की संभावना की चर्चा भी चल रही है. 

JCCJ के कांग्रेस में विलय को लेकर क्या कहा अमित जोगी ने ?

अमित जोगी ने साफ कहा है कि रेणु जोगी के दिल्ली प्रवास को राजनीतिक दौरे से जोड़कर देखना बिल्कुल गलत है. छत्तीसगढ़ कांग्रेस में चल रही सियासी खींचतान पर अमित ने दो टूक कहा कि जनता को कोई फर्क नहीं पड़ता है कि कौन मुख्यमंत्री है. सरकार को पूरी ईमानदारी और निष्ठा के साथ जनता से किए वादे पूरे करना चाहिए. 

द ग्रेट पॉलिटिक्स ऑफ छत्तीसगढ़ : सोनिया से मिलने दिल्ली पहुंचीं रेणु जोगी, पीसीसी चीफ मरकाम कर रहे जेसीसीजे के गढ़ का दौरा

एक तरफ प्रदेश की सियासत में इन दिनों कोहराम मचा हुआ है. लगभग आधी सरकार दिल्ली दौरे पर है. वहीं दूसरी तरफ छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मोहन मरकाम लगातार प्रदेश में ही रहकर दौरे कर रहे हैं. 

सिद्धू ने मांगी फैसले लेने की आजादी, कांग्रेस बोली- संवैधानिक दायरे में आप आजाद हैं

कांग्रेस की पंजाब इकाई के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने पार्टी नेतृत्व से कहा है कि उन्हें फैसले लेने की आजादी दी जाए, नहीं तो वह मुंहतोड़ जवाब देंगे. तो क्या सिद्धू ने इसके जरिए कैप्टन को संदेश देने की कोशिश की है,

शीर्ष अदालत की गुजरात पर सख्त टिप्पणी, कहा- महामारी से बचाने के प्रयास लोगों को आग से नहीं मारिए

सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात सरकार की उस अधिसूचना पर रोक लगा दी, जिसमें उसने अस्पतालों को मार्च, 2022 तक अग्नि सुरक्षा प्रमाण पत्र के बिना चलाने की अनुमति दी थी.

बाइडेन प्रशासन ने किया अफगानों से ‘धोखा’, तालिबान को सौंप दी अमेरिका के मददगारों की लिस्ट!

अफगानिस्तान में अमेरिका ने तालिबान को अमेरिकी सेना की मदद करने वाले अफगान नागरिकों की सूची सौंप दी है. यह जानकारी एक मीडिया रिपोर्ट में दी गई है. 

दिल्ली में शिक्षण संस्थान खोलने को लेकर बड़ा फैसला, जानें कब से खुलेंगे स्कूल- कॉलेज

आगामी 1 सितंबर से दिल्ली में कक्षा नौवीं से 12वीं के सभी बच्चों के लिए स्कूल, कॉलेज, और कोचिंग सेंटर खोले जाने की इजाज़त मिल गई है. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने ये ऐलान किया है. बताया गया है कि इसके लिए SOP जारी की जाएंगी, जिसका पालन करना ज़रूरी होगा. 

Paralympics 2020: भाविना ने रचा इतिहास, टेबल टेनिस के सेमीफाइनल में पहुंचकर पदक किया पक्का

भाविना पटेल पैरालंपिक सेमीफाइनल में पहुंचने वाली भारत की पहली टेबल टेनिस खिलाड़ी बन गई हैं. उन्होंने टोक्यो खेलों में महिला एकल क्लास 4 वर्ग के क्वार्टर फाइनल में सर्बिया की बोरिस्लावा पेरिच रांकोविच को 11-5, 11-6, 11-7 से मात दी. 

अमिताभ बच्चन के बॉडीगार्ड का तबादला, करोड़ों में थी सैलरी

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के बॉडीगार्ड जितेंद्र शिंदे की सैलरी को लेकर हाल ही में चर्चा हो ही रही थी कि अब उनके ट्रांसफर की खबरों ने जोर पकड़ लिया है. 

केंद्रीय मंत्री राणे ने शिवसेना को दी धमकी, कहा- खोल दूंगा सारी पोल

शिवसेना और केंद्रीय मंत्री नारायण राणे के बीच ठनी हुई है. राणे की गिरफ्तारी के बाद शिवसेना ने सामना के जरिए उन पर काफी तीखी टिप्पणी की है. वहीं दूसरी ओर राणे ने भी साफ कर दिया है कि जिसके साथ वे 39 साल रह चुके हैं, उनके कई राज वे जानते हैं. राणे ने धमकी दी कि वह उनका खुलासा कर देंगे. उन्होंने कहा कि भाई की पत्नी पर तेजाब फेंकने का मामला भी वह जानते हैं.

देश में आज एक करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण, पीएम मोदी ने दी बधाई

कोरोना के खिलाफ देशभर में जंग तेज होती जा रही है. एक तरफ जहां सरकार ने कई वैक्सीन बनाने वाली को मंजूरी देकर कोरोना के खिलाफ सबसे कारगर हथियार माने जाने वाली वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित की, तो वहीं दूसरी तरफ वैक्सीनेशन में तेजी लाई जा रही है. शुक्रवार को रिकॉर्ड एक करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज लगाई गई है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी खुशी जताई. उन्होंने ट्वीट कर एक दिन में एक करोड़ से ज्यादा टीके की डोज़ लगवाने और लगाने के लिए सभी को बधाई दी है. 

काबुल एयरपोर्ट पर फिदायीन हमला करने वाला ISIS-K भारत के लिए भी बड़ा खतरा है

काबुल के एयरपोर्ट पर फिदायीन हमला करने वाले संगठन आर्ईएसआईएस खुरासान अपनी क्रूरता के लिए मशहूर है. खुद को जिहादी बताने वाले इस संगठन को आईएस-के (IS-K) भी कहा जाता है. इन आतंकियों की पहुंच इंडिया तक है. 

क्या शराब पीना मौलिक अधिकार है ? अब शराबबंदी पर क्यों उठे सवाल ?

क्या शराब पीना एक अधिकार है ? ये सवाल शराबबंदी कानून को लेकर गुजरात में उठ रहा हैं. शायद इस खबर को पढ़ने के बाद आपके मन में भी ये सवाल उठने लगे क्योंकि अर्जी हाईकोर्ट ने स्वीकर कर ली है और अब सुनवाई की तैयारी है. इस शराब पीने के अधिकार को लेकर हर सवाल के जवाब के लिए 

अपने क्षत्रपों को क्यों संभाल नहीं पा रही है कांग्रेस, हाईकमान भी मजबूर

बीजेपी ने उत्तराखंड में तीन महीने में दो सीएम बदल दिए. कर्नाटक में भी यदियुरप्पा जैसे कद्दावर नेता से तय समय सीमा में इस्तीफा ले लिया. मगर कांग्रेस पिछले 6 महीने से छत्तीसगढ़ में सीएम बदलने के अटकलों के बीच फैसला नहीं ले पा रही है. कांग्रेस शासित हर राज्य में सीएम पद को लेकर खींचतान है. आखिर कांग्रेस भंवर में फंसी क्यों है?

कोरोना की एंडेमिक स्टेज यानि महामारी के साथ जीना सीख लो

भारत में कोरोना एंडेमिक स्टेज पर पहुंच सकता है. इसका क्या मतलब है ? क्या दूसरी लहर या उससे भी ज्यादा कहर बरपाने वाला है कोरोना ? आखिर क्या है किसी महामारी का एंडेमिक स्टेज में पहुंचना ? ये अच्छी ख़बर है या चिंता बढ़ाने वाली ?

काबुल ब्लास्ट अमेरिका और तालिबान दोनों की नाकामी का नतीजा

काबुल एयरपोर्ट पर गुरुवार को हुए धमाके न सिर्फ अमेरिका की असफलता है बल्कि तालिबान के उन नेताओं की भी नाकामी है जो बड़े-बड़े दावे कर रहे थे. 

क्या यूपी में ‘भाजपा का कल्याण’ करेगी ‘बाबूजी की कलश यात्रा’, जानिए पार्टी की रणनीति

यह तो सभी जानते हैं कि यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह ने प्रखर हिंदूवादी नेता के तौर पर उस समय अपनी राजनीति की शुरुआत की थी, जब यूपी से लेकर पूरे देश में कांग्रेस पार्टी का वर्चस्व था. यही नहीं बीजेपी के लिए कहीं न कहीं हिंदुत्व के ‘पोस्टर बॉय’ माने जाने वाले कल्याण सिंह को जो सम्मान बीजेपी ने उनकी अंत्येष्टि पर दिया और जिस तरह अस्थि कलश यात्रा निकालने की योजना बनाई जा रही है. जैसा सम्मान कल्याण सिंह को मिल रहा है, वैसा शायद ही यूपी के इतिहास में किसी भी पूर्व सीएम को मिला हो, आखिर इसके पीछे की राजनीति क्या है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *